Advertisement
photoDetails0hindi

करवा चौथ स्पेशल: यूपी के इन शहरों से आते हैं महिलाओं के सोलह श्रृंगार

उत्तर प्रदेश भारत के सबसे बड़े राज्यों में शुमार है. यहां के अलग-अलग शहरों की अलग-अलग चीजें मशहूर हैं. खास तौर पर महिलाओं के श्रृंगार की बात करें तो मेड इन इंडिया छोड़िए ये श्रृंगार मेड इन यूपी भी हो सकते हैं.

बिंदी

1/9
बिंदी

महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम माथे की बिंदी करती है. उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मौजूद शहर बलिया की बंदियां खूब मशहूर हैं. इसका बड़ी मात्रा में यहां प्रोडक्शन होता है, और सप्लाई भी उत्तर प्रदेश से बाहर तक होती है. 

फिरोजाबाद

2/9
फिरोजाबाद

महिलाओं के श्रृंगार में बेहद खास होती हैं हाथों की चूड़ियां. इनकी खनक न सिर्फ सुनने में अच्छी लगती है बल्कि ये सुहाग का प्रतीक भी मानी जाती हैं. पश्चिमी यूपी के शहर फिरोजाबाद में कांच का बड़ा कारोबार है. यहां के पक्के कांच की चूड़ियां देश भर में मशहूर हैं. 

3/9

बनारस  वाराणसी धर्मनगरी कही जाती है. इसके अलावा बनारस में सबसे ज्यादा मशहूर है- यहां की जरदोजी. बनारसी साड़ी और लहंगे किसी भी सुहागिन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी होते हैं. इसके अलावा जब लिपस्टिक का इतना चलन नहीं था तो बनारसी पान उनके होठों को लाल करने का काम करता था. 

 

4/9

बनारस में जरदोजी के अलावा मीनाकारी का भी काम किया जाता है. महीन काम वाले खूबसूरत गहने भी बनारस से अलग अलग शहरों  में भेजे जाते हैं और लोग इन्हें खूब पसंद करते हैं. 

बरेली

5/9
बरेली

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का शहर बरेली अपने खोए हुए झुमके के अलावा सुरमे के लिए भी खूब मशहूर है. बरेली का सुरमा काफी गुणकारी होता है, जो आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के अलावा आंखों की सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. 

एटा

6/9
एटा

एटा में पीतल और धातु का काम खूब होता है. यहां के बर्तन के अलावा घुंघरू भी खूब मशहूर हैं. महिलाओं की पाजेब और पायलों में लगने वाले घुंघरू उनकी खनक बढ़ाने के साथ-साथ काफी खूबसूरत भी लगते हैं. 

लखनऊ

7/9
लखनऊ

लखनऊ की चिकनकारी भला कैसे भूली जा सकती है. किसी भी सुहागिन की चाहते एक खूबसूरत और सुर्ख चुनरी होती है. ऑर्गेंजा, जॉर्जेट और कॉटन साड़ियों और चुनरियों पर चिकन का वर्क महिलाओं की सुंदरता बढ़ा देता है. लखनऊ में गहनों पर होने वाली नक्काशी भी काफी पसंद की जाती है. मांग का टीका हो, झुमके, कंगन या और कोई गहना, लखनऊ की बारीक नक्काशी उसे बेहतरीन बना देती है. 

 

कन्नौज

8/9
कन्नौज

सोलह श्रृंगार में इत्र अपनी अलग जगह रखता है. ऐसे में यूपी के कन्नौज शहर का इत्र भला कहां भूला जा सकता है. चंदन, केवड़ा, चमेली जैसे कन्नौज के इत्र की खुशबू आपको सबसे खास बनाती हैं. 

नथ

9/9
नथ

यूं तो बनारस और लखनऊ में गहनों का काम खूब होता है, लेकिन कभी उत्तर प्रदेश में शामिल रहे उत्तराखंड में टिहरी की नथ हर कोई याद रखता है. सुहागिनों के नाक में नथ का अलग महत्व है और ये यूपी-उत्तराखंड की इन शहरों में अच्छी क्वालिटी की मिलती हैं.