Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2395122
photoDetails0hindi

लंदन से पढ़ा यूपी का ये सांसद, पिता पांच बार के विधायक और परिवार में कई राजनीति के धुरंधर

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के भरोसे पर खरा उतरते हुए पुष्पेंद्र सरोज ने सबसे कम उम्र के सांसद के तौर पर नाम दर्ज कराया है. पांच बार के विधायक रह चुके इंद्रजीत सरोज के बेटे पुष्‍पेंद्र सरोज ने 2024 लोकसभा चुनाव से राजनीति में आने से पहले लंदन से पढ़ाई कर चुके हैं.

ग्रेजुएशन के लिए गए लंदन

1/10
ग्रेजुएशन के लिए गए लंदन

1 मार्च, 1999 को जन्मे पुष्पेंद्र तीन बड़ी बहनों के बाद सबसे छोटे हैं. वेल्हम ब्वॉयज स्कूल देहरादून में तीसरी से बारहवीं तक पढ़ाई के बाद ग्रेजुएशन करने वह लंदन चले गए.

 

2019 में पूरी की पढ़ाई

2/10
2019 में पूरी की पढ़ाई

पुष्पेंद्र सरोज ने लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से बीएससी अकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट की पढ़ाई 2019 में पूरी की. इसके बाद पिता की सियासत में हाथ बंटाने प्रयागराज आ गए. 

 

सपा ने दिया टिकट

3/10
सपा ने दिया टिकट

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़ने की  उम्र (25 साल) पूरी करते ही पुष्पेंद्र को कौशांबी लोकसभा से प्रत्याशी बना दिया है. 2019 में कौशांबी लोकसभा सीट सपा यहां से हार गई थी. तब पुष्पेंद्र के पिता इंद्रजीत मैदान में थे. 

 

पिता की हार का बदला

4/10
पिता की हार का बदला

इस चुनाव में पुष्पेंद्र के सामने पिछले चुनाव में पिता को मिली हार को जीत में बदलकर अपनी सियासी दस्तक को यादगार बनाने की बड़ी चुनौती थी. जिसे उन्होंने पूरा कर दिखाया. 

 

कौशांबी से बने सांसद

5/10
कौशांबी से बने सांसद

पुष्पेंद्र सरोज ने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के दो बार के सांसद विनोद सोनकर को 1 लाख से ज्यादा वोटों से पराजित कर परचम लहराया. उनको कुल 5 लाख 9 हजार 787 वोट मिले. 

बचपन से मिले सियासी संस्कार

6/10
बचपन से मिले सियासी संस्कार

सांसद पुष्पेंद्र  का मानना है कि राजनीति में उनकी इंट्री भले ही जल्दी हो रही हो लेकिन राजनीतिक संस्कार उनको बचपन से ही मिले हैं. उनके पिता सियासत में पहले से सक्रिय रहे हैं, जिनका काम देखते हुए बड़े हुए. अब पिता के काम को आगे बढ़ाएंगे.

 

संसद में उठाएंगे ये मुद्दे

7/10
संसद में उठाएंगे ये मुद्दे

पुष्पेंद्र का मानना है कि देश में लोग महंगाई और युवाओं में बेरोजगारी है. उनकी आवाज कोई नहीं सुन रहा है. वह इन जरूरी मुद्दों को संसद में उठाने का काम करेंगे. 

 

युवाओं का राजनीति में आना जरूरी

8/10
युवाओं का राजनीति में आना जरूरी

उन्होंने कहा कि युवाओं का राजनीति में आना बेहद जरूरी है. सांसद बनने के बाद उनका टारगेट होगा कि सभी को न्याय और सम्मान मिले. वह बिजली, पानी और इन्फ्रास्ट्रक्चर के मुद्दे पर काम कर सकें. 

 

इन पर करेंगे फोकस

9/10
इन पर करेंगे फोकस

कौशांबी के नवनिर्वाचित सांसद का कहना है कि उनको लंदन की स्वास्थ्य सेवा,  क्वालिटी एजुकेशन, लोगों के अधिकार और स्वच्छता ने खासा प्रभावित किया है. वह इसे अपने यहां लागू करना चाहते हैं. 

 

पिता भी रह चुके विधायक

10/10
पिता भी रह चुके विधायक

पुष्पेंद्र सरोज के पिता इंद्रजीत सरोज कौशांबी की मंझनपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव है. उन्होंने बसपा से राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी. 1996 में वह पहली बार विधायक बने और 2012 तक लगातर जीतते रहे. बसपा सरकार में तीन बार कैबिनेट मंत्री भी रहे.