क्या है एमएस धोनी का उत्‍तराखंड से रिश्‍ता, हर बार खिंचे चले आते हैं अल्‍मोड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) 7 जुलाई को अपना 43वां बर्थडे मना रहे हैं. एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था. हालांकि, उनका उत्‍तराखंड से रिश्‍ता किसी से छिपा नहीं है.

अमितेश पांडेय Sun, 07 Jul 2024-11:01 am,
1/10

पैतृक गांव

एमएस धोनी का पैतृक गांव उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा में है. पिछले दिनों पत्‍नी साक्षी और बेटी जीवा के साथ ल्‍वाली पहुंचे थे. यहां बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया था. 

2/10

दोबारा आने का वादा

यहां धोनी ने पत्नी साक्षी के साथ गांव के मंदिरों में ईष्ट-देवताओं की पूजा-अर्चना की थी. इस दौरान धोनी ने गांव वालों से फ‍िर आने का वादा किया था.  

3/10

खुशी से झूम उठे से ग्रामीण

बिना किसी पूर्व सूचना के जब धोनी अपने पैतृक गांव पहुंचे तो ग्रामीण खुशी में झूम उठे थे. हर कोई उनकी एक झलक पाने के लिए वहां पहुंच गया था. 

4/10

इन मंदिरों में किए थे दर्शन

धोनी और साक्षी ने यहां गोलू देवता मंदिर, गंगनाथ मंदिर, देवी माता, ईष्टदेव और नृसिंह मंदिर में पूजा-अर्चना की थी. उनकी तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं. 

5/10

20 साल बाद पहुंचे थे अल्‍मोड़ा

ल्‍वाली गांव के लोगों का कहना है कि ग्राम देवता और कुलदेवता की पूजा-अर्चना के लिए धोनी 20 साल बाद आए थे. 

6/10

पर्वतीय परंपरा

गांव वालों का कहना है कि उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में कुलदेवता के पूजन आदि की परंपराओं का निर्वहन आज भी पूरी आस्था के साथ किया जाता है. 

7/10

गांव आना पड़ता है

नई पीढ़ी भले ही पढ़ाई-नौकरी के लिए गांव छोड़ शहर में बस जाए, लेकिन ग्राम देवता या ईष्ट देवता के पूजन आदि के लिए यहां आना ही पड़ता है.

8/10

इंस्‍टा पर फॉलोअर्स

एमएस धोनी ने भले ही क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है, हालांकि, प्रशंसकों में दीवानगी कम नहीं हुई है. इंस्‍टाग्राम पर धोनी के 49 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 

9/10

फेसबुक पर फैन फॉलोइंग

वहीं, फेसबुक पर 27 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 2024 के आईपीएल में धोनी ने 14 मैचों में 161 रन बनाए थे. 

10/10

कितनी कमाई?

अगर एमएस धोनी की कमाई की बात की जाए तो वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं. साल 2024 तक एमएस धोनी के पास कुल संपत्ति 1040 करोड़ रुपये (करीब 127 मिलियन डॉलर) है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link