Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2405640
photoDetails0hindi

National Sports Day: सूर्या से कैफ तक, यूपी के वो 10 दमदार खिलाड़ी, जिन्होंने दुनिया में बजाया भारत का डंका

UP Top 10 Cricketers:  हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले भारतीय खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की आज जयंती है. यूपी की धरती से कई ऐसे खिलाड़ी निकले हैं, जिन्होंने दुनिया में डंका बजाया है. खेल दिवस पर जानते हैं उत्तर प्रदेश के उन 10 दमदार खिलाड़ियों के बारे में.

मोहम्मद कैफ

1/9
मोहम्मद कैफ

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ की गिनती भारत के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है. उन्होंने 125 वनडे, 13 टेस्ट और 29 टी20 मैच खेले. अंडर-19 मं दमदार प्रदर्शन के चलते वह टीम इंडिया में शामिल हुए. उनकी गिनती भारत के बेस्ट फील्डर में होती है. 2003 क्रिकेट विश्व कप में कैफ उपविजेता टीम का हिस्सा थे. 

 

सुरेश रैना

2/9
सुरेश रैना

सुरेश रैना बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज हैं. घरेलू क्रिकेट में वह यूपी का प्रतिनिधित्व करते थे. रैना ने 226 वनडे में 5 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. उनकी गिनती भारत के बेस्ट क्षेत्ररक्षकों में होती है. 15 अगस्त 2020 को उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. 

 

भुवनेश्वर कुमार

3/9
भुवनेश्वर कुमार

मेरठ के रहने वाले भुवनेश्वर कुमार 2012 से 2022 तक भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे. दाएं हाथ के मध्यम गेंदबाज को स्विंग की कला के लिए मशहूर हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद और घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेल चुके हैं. 

 

आरपी सिंह

4/9
आरपी सिंह

आरपी सिंह को रुद्र प्रताप सिंह के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने 2005 से 2011 तक भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेला. बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज आरपी सिंह को गेंद को स्विंग करने की क्षमता के लिए जाने जाता था. उन्होंने भारत के लिए 14 टेस्ट, 58 वनडे और 10 टी20 मैच खेले. वह रायबरेली के रहने वाले हैं. 

प्रवीण कुमार

5/9
प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 2007 से 2012 तक भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेला. वह दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज थे. प्रवीण कुमार ने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और भारत के लिए 6 टेस्ट, 68 वनडे और 10 टी20 मैच खेले.

 

सूर्यकुमार यादव

6/9
सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया का हिस्सा है. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. आईपीएल वह में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. 

 

रिंकू सिंह

7/9
रिंकू सिंह

बाएं हाथ के बैटर रिंकू सिंह अभी टीम इंडिया का हिस्सा हैं. वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं. सिंह ने 2022 में आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और भारत के लिए 4 टी20 मैच खेले हैं.

 

यश दयाल

8/9
यश दयाल

यश दयाल प्रयागराज के रहने वाले हैं. 26 साल का यह भारतीय क्रिकेटर इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलता है. आईपीएल ऑक्शन में उन पर आरसीबी ने मोटी बोली लगाई थी. 

 

यशस्वी जायसवाल

9/9
यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जयसवाल भारतीय क्रिकेट में एक उभरता हुआ सितारा हैं. अपनी बैटिंग से उन्होंने दिग्गजों को प्रभावित किया है. जायसवाल का जन्म उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में 28 दिसंबर 2001 को हुआ था.