2014 में संसद के सामने दंडवत, 2024 में संविधान को सिर माथे लगाया, देखें पीएम मोदी के शपथ ग्रहण की यादगार तस्‍वीरें

नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इससे पहले एनडीए गठबंधन ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया. शुक्रवार को एनडीए ने नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी को चुन लिया. प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

अमितेश पांडेय Fri, 07 Jun 2024-9:19 pm,
1/9

कब लेंगे शपथ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी तीसरी बार 9 जून को शपथ ग्रहण कर सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कर्तव्‍य पथ पर किया जाएगा. 

2/9

कर्तव्‍य पथ

बता दें कि इस पहले राष्‍ट्रपति भवन परिसर में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाता था. इस बार कर्तव्‍य पथ पर भव्‍य आयोजन की तैयारी चल रही है. 

3/9

कहां होगा आयोजन

कर्तव्‍य पक्ष नई दिल्‍ली में सेंट्रल विस्‍ट्रा प्रोजेक्‍ट का सेंटरपीस है. चार जून को नतीजे आने के बाद पांच जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फेयरवेल डिनर पार्टी का आयोजन किया था.

 

4/9

दूसरी बार शपथ कब

ऐसे में 8 जून को तारीख तय की गई है. इससे पहले मोदी ने साल 2014 में 26 मई और 2019 में 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.  

5/9

पहली बार शपथ

पहली बार पीएम मोदी 26 मई 2014 को भारत के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 

6/9

राष्‍ट्रपति भवन

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिपरिषद शामिल हुआ. इस भोज का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया गया. 

7/9

16 जून से पहले नई सरकार

17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को पूरा हो रहा है. 16 जून से पहले नई सरकार का गठन हो जाएगा. 

8/9

17वीं लोकसभा भंग

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में वर्तमान लोकसभा (17वीं लोकसभा) को भंग करने की सिफारिश को मंजूरी दे दी गई. 

9/9

आम लोगों के लिए बंद रहेगा

राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को ही बयान जारी कर यह बताया था कि नए केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारी के लिए राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link