Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2338839
photoDetails0hindi

खाली पेट किशमिश खाने से दमक उठेगी सेहत, पर इन बीमारियों में डॉक्टरी सलाह से ही करें सेवन

किशमिश खाने के अपने फायदे होते है, लेकिन कभी-कभी ये कुछ लोगों को नुकसान दे देती है. आज हम आपको किशमिश खाने के फायदे और नुकसान दोनों बताएंगे. इस बात का ध्यान रखना होगा की अगर आपको भी यह बिमारी है तो आप किशमिश खाना तो क्या किशमिश के बारे में सोच भी नहीं सकते.  

सूखे मेवे

1/11
सूखे मेवे

हमारी हेल्थ के लिए सूखे मेवे फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें हेल्दी फैट्स होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए जरूरी हैं

खाली पेट

2/11
खाली पेट

बहुत से लोग सुबग खाली पेट भीगे हुए सूखे मेवे खाते हैं. हर मेवे के अपने-अपने फायदे और नुक्सान होते हैं. इन सूखे मेवे में किशमिश की बात की जाए, तो ये पाचन से संबंधित समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. 

 

किशमिश के फायदे

3/11
किशमिश के फायदे

किशमिश पेट को हेल्दी रखता है. हमारे शरीर में एसिड को कम करता है. एनीमिया से भी लड़ने में मदद करता है. 

किशमिश के नुकसान

4/11
किशमिश के नुकसान

आप अगर रोज सुबह किशमिश भिगोकर खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है. लेकिन कई लोगों को किशमिश के खाने से नुकसान भी हो सकता है. 

लिमिट में सेवन

5/11
लिमिट में सेवन

किशमिश के सेवन अगर लिमिट में किया जाए, तो यह नुकसानदायक नहीं है. लेकिन कुछ हेल्थ इशू में इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

डायबिटीज की दिक्कत

6/11
डायबिटीज की दिक्कत

किशमिश में शुगर कंटेंट ज्यादा होता है. इसको खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा हो सकता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें इसे नहीं खाना चाहिए या फिर आपको डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए.

 

फाइबर ज्यादा है

7/11
फाइबर ज्यादा है

इसमें फाइबर भी बहुत होता है, इसलिए जिन लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर की समस्या है, उन्हें इसके सेवन से परेशानी हो सकती है. 

किडनी की दिक्कत

8/11
किडनी की दिक्कत

इसमें ऑक्सालेट नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो किडनी स्टोन का कारण बन सकता है. जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उन्हें इसका सेवन सोच-समझकर करना चाहिए. वहीं जिन लोगों को पथरी की समस्या रही है, उन्हें भी इसका सेवन कम करना चाहिए.

 

किशमिश से एलर्जी

9/11
किशमिश से एलर्जी

जिन लोगों को किशमिश से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए . किशमिश में सल्फाइट होता है जो ड्राई फ्रूट में पाए जाने वाला साधारण प्रिजर्वेटिव है, जिसका ज्यादा सेवन करने से परेशानी हो सकती है.

ध्यान रखें

10/11
ध्यान रखें

आप लोग जब भी किशमिश खाएं तो इसे हमेशा पानी में भिगोकर रखें. कोशिश करें कि आप ज्यादा किशमिश ना खाएं, क्योंकि इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है. 

डिस्क्लेमर:

11/11
डिस्क्लेमर:

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.