Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2282013
photoDetails0hindi

ग्रीन टी खाने के पहले या बाद में, सुबह या रात में, जानें एक्सपर्ट की राय

आज कल की बिजी जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखते है. जब भी उन्हें मौका मिलता है वह हेल्दी खाते या पीते हैं. कितने लोग है जिन्हें ग्रीन टी पीना पसंद होगा लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि ग्रीन टी कब पीनी चाहिए. 

ग्रीन टी कब और किसे पीनी चाहिए

1/9
 ग्रीन टी कब और किसे पीनी चाहिए

कुछ लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीते है. एक्सपर्ट का मानना है कि ग्रीन टी पीने से बॉडी शेप में रहती है और वजन की घटता है. लेकिन ज्यादातर लोगों को यह बात समझ में नहीं आती कि ग्रीन टी कब और किसे पीनी चाहिए.

न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक

2/9
न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त (एमएससी एंड फूड एंड न्यूट्रीशन एंड एनडीईपी सर्टिफाइड डायबिटेड एजुकेशन) ने कहा कि ग्रीन टी नाश्ते या खाने के बाद सही है, क्योंकि यह पाचन दुरुस्त करती है. मेटाबॉलिज्म बेहतर करती है. शाम 6 बजे के बाद ग्रीन टी पीने से बचें, क्योंकि कैफीन आपकी नींद में खलल डाल सकती है.

 

खाने के बाद

3/9
खाने के बाद

ग्रीन टी को हमेशा खाने के बाद या खाने के बीच में पीना चाहिए. ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. ग्रीन टी को बहुत ज्यादा पीने से चक्कर आने, उल्टी होने जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है. 

 

एसिड की मात्रा

4/9
एसिड की मात्रा

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जिन्हें टैनिन भी कहा जाना जाता है जो पेट में एसिड की मात्रा बढ़ा देता है जिसकी वजह से जलन या कब्ज हो सकता है. 

ग्रीन टी में दूध

5/9
ग्रीन टी में दूध

नाश्ते से एक या ढेड घंटे पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए. वहीं एक दिन में 3 से 4 कप ग्रीन टी ही पीनी चाहिए अगर आप 4 से ज्यादा कप पियेंगे तो आपको दिक्कत हो सकती है. कुछ लोग ग्रीन टी में दूध या चीनी मिलाकर पीते है जो नहीं करना चाहिए. वहीं खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना खतरनाक साबित हो सकता हैं. 

नींद आने में दिक्कत

6/9
नींद आने में दिक्कत

ग्रीन टी को रात को सोने से पहले नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसको पीने के बाद नींद आने में दिक्कत हो सकती है. ग्रीन टी ना केवल वजन घटाने में मदद करता है वहा हार्ट के लिए भी अच्छा है. रोजाना 1 से 2 कप ग्रीन टी पीने से बॉडी के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. यह दिल से संबंधित बीमारियों में भी ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है. 

 

मेटाबोलिज़म बढ़ता है

7/9
मेटाबोलिज़म बढ़ता है

अगर आप वेट लॉस करने के बारे में सोच रहे है तो आपको ग्रीन टी को खाली पेट पीना चाहिए. इससे मेटाबोलिज़म बढ़ता है और आपको फैट बर्न करने में मदद मिलती है. खाने के बाद ग्रीन टी पीना भी अच्छा होता है. यह आपके खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करता है और पेट की जलन को भी कम करता है.

आपको रिफ्रेश करता है

8/9
आपको रिफ्रेश करता है

 दोपहर के बीच में ग्रीन टी पीना भी अच्छा है. यह आपको रिफ्रेश करता है और चाय की तुलना में कम कैफीन कंटेंट होने के कारण बेहतर है. वहीं रात को ग्रीन टी पीना अच्छा नहीं होता क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो आपको नींद नहीं आने देता. इसलिए रात के समय इसे अवॉयड करना बेहतर है.

डॉक्टर या नूट्रिशनिस्ट की सलाह

9/9
डॉक्टर या नूट्रिशनिस्ट की सलाह

जितना हो सके उतना दिन भर में 2-3 बार ग्रीन टी पिएं लेकिन याद रखे कि ज़्यादा मात्रा में ना पिए. अगर आप को कोई बीमारी है तो ग्रीन टी पीने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या नूट्रिशनिस्ट की सलाह ले ताकि आपको कोई परेशानी ना हो.