Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2257580
photoDetails0hindi

मंदिरों के शहर ऋषिकेश में ये 8 जगहें जरूर घूमें, गर्मी की छुट्टियों में लगता है पर्यटकों का मेल

Rishikesh e Ghoomne ki Jagah: उत्तराखंड जिसे हम देवभूमि भी कहते है. यहां लोग बहुत दूर-दूर से घुमने आते है. उत्तराखंड में ज्यादातर लोग ऋषिकेश, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री जैसी जगह घुमने आते है. लेकिन उन्हे पता नहीं होता कि उन्हे कहा ठहरना चाहिए. तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे. ऋषिकेश का नाम भगवान विष्णु के नाम पर रखा गया है, जो हृषीक अर्थात् 'इन्द्रियों' और ईश अर्थात् 'ईश्वर' या कहा जाऐ तो इन्द्रियों के ईश्वर है. ऋषिकेश जहां लोग शांति और सुकून की तलाश में आते हैं. 

ऋषिकेश के आश्रम

1/9
ऋषिकेश के आश्रम

ऋषिकेश का नाम भगवान विष्णु के नाम पर रखा गया है, जो हृषीक अर्थात् 'इन्द्रियों' और ईश अर्थात् 'ईश्वर' या कहा जाऐ तो इन्द्रियों के ईश्वर है. ऋषिकेश जहां लोग शांति और सुकून की तलाश में आते हैं. यहां आपको होटल और होमस्टे के अलावा कई सारे आश्रम भी मिल जाएंगे जो कम दाम में लगभग सभी सुविधाएं देते है. 

 

गीता भवन आश्रम

2/9
गीता भवन आश्रम

गंगा तट पर स्थित गीता भवन ऋषिकेश का काफी मशहूर आश्रम है. इस आश्रम में 1000 कमरे है जो आनेवाले पर्यटकों के लिए निःशुल्क रहते है. साथ ही पर्यटकों के खान-पान का भी बहुत ध्यान दिया जाता है. यहां ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है. यदि आप अकेले यहां जाएंगे तो आपको एक कॉमन हॉल दिया जाती है. वहीं अगर आप अपने परिवार के साथ आते हैं, तो आपको रहने के लिए कमरा मिल जाएगा.

चौरसिया धर्मशाला

3/9
चौरसिया धर्मशाला

चौरसिया धर्मशाला ऋषिकेश में काफी प्रसिद्ध धर्मशाला है, जो अपनी मेहमान नवाजी के लिए काफी मशहूर है. यहां आपको मात्र 300 से लगभग 500 रुपये के बीच रहने की अच्छी सुविधा मिल जाएगी. ये धर्मशाला लक्ष्मणेश्वर मंदिर और सच्चा असखिलेश्वर मंदिर के पास है. इसमें सुरक्षा के लिए लॉकर भी दिए जाते है. आप यहां ऑनलाइन भी कमरा बुक करवा सकते हैं.

गंगा निवास आश्रम

4/9
गंगा निवास आश्रम

गंगा निवास ऋषिकेश की शोर गुल और भीड़ से दूर स्थित एक सुंदर आश्रम है. ये आश्रम गंगा के तट पर स्थित है. यहां आपको 500 रुपये तक अच्छा कमरे मिल जाएगा. यहां आने से पहले आप ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं. इनकी वेबिसाइट में आपको इनकी मेल आईडी मिल जाएगी जिससे आप बुकिंग करवा सकते है. 

परमार्थ निकेतन

5/9
परमार्थ निकेतन

परमार्थ निकेतन बहुत प्रसिद्ध और बेस्ट आश्रम में से एक हैं. ये आश्रम भी गंगा के तट पर स्थित एक काफी सुंदर आश्रम है. जहां प्रतिदिन योगा और ध्यान करवाया जाता है. यहां आपको 500 रुपये से कम में कमरा मिल जाएंगे. इसके साथ ही आप ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते है. अगर आप यहां रुकने की सोच रहे हैं तो आपको करीब 10 दिन पहले यहां सूचित करना होगा.

 

बीटल्स आश्रम

6/9
बीटल्स आश्रम

बीटल्स आश्रम ऋषिकेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. बीटल्स द्वारा ध्यान करने के लिए आश्रम बनाया गया था. यह ऋषिकेश में घूमने के लिए टॉप 10 स्थानों में से एक बन गया. इस जगह का रख-रखाव ठीक से नहीं किया गया है लेकिन फिर भी यह खंडहर खूबसूरत दिखते हैं. बस आश्रम के अंदर एक जगह ढूंढें और कुछ घंटे ध्यान में बिताएं. 

शिवानंद आश्रम

7/9
शिवानंद आश्रम

शिवानंद आश्रम ऋषिकेश से लगभग 3 मीटर की दूरी पर स्थित है और एक बहुत लोकप्रिय योग केंद्र भी है. शक्तिशाली और सशक्त योग कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कई प्रसिद्ध हस्तियों ने इस आश्रम का दौरा किया है. जो इसे ऋषिकेश में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक बनाता है. यहा काफी प्रसिद्ध हस्तियों आती है जिस वजह से यहां सुरक्षा का काफी ध्यान दिया जाता है इसलिए आप अपना वैध फोटो आईडी हर समय अपने साथ रखें. 

 

ओंकारानंद आश्रम

8/9
ओंकारानंद आश्रम

ओंकारानंद आश्रम गंगा नदी के तट पर स्थित है. इसकी स्थापना 50 साल से भी पहले की गई थी. आध्यात्मिक रूप से ज्ञानवर्धक अनुभव के लिए इस आश्रम पर जाएँ. यह ऋषिकेश के पास घूमने के लिए सबसे शांतिपूर्ण और शांत स्थानों में से एक है. आपको यहा कि शाम की आरती देखनी चाहिए. 

स्वर्ग आश्रम

9/9
स्वर्ग आश्रम

स्वर्ग आश्रम स्वामी विशुद्धानंद की स्मृति में बनाया गया है. ये ऋषिकेश और हरिद्वार में घूमने लायक आध्यात्मिक स्थानों में से एक है. यह गंगा के किनारे स्थित है, जिस वजह से आप गंगा आरती भी देख सकते है. स्वर्ग आश्रम एक लोकप्रिय योग और ध्यान केंद्र है जहां आप आध्यात्मिक प्रथाओं, ध्यान, पवित्र मंत्रों आदि के माध्यम से शांति पा सकते हैं.