Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2260075
photoDetails0hindi

फोन पकड़ने का अंदाज भी खोलता है पर्सनैलिटी के गहरे राज

किसी व्यक्ति के काम करने के अंदाज से उसके स्वभाव और गुणों का अनुमान लगाया जा सकता है. मौजूद दूर में आमतौर पर हर व्यक्ति फोन का इस्तेमाल करता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मोबाइल फोन पकड़ने के अंदाज से भी व्यक्ति के गुणों और स्वभाव का पता लगाया जा सकता है.

एक हाथ से फोन पकड़ना

1/10
एक हाथ से फोन पकड़ना

यह अधिक खुले और बहिर्मुखी व्यक्तित्व वाले लोगों से जुड़ा हो सकता है. यानी एक हाथ से फोन पकड़ने वाले व्यक्ति कई प्रतिभाओं के धनी होते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलनी या जिंदगी में कुछ नया करना अच्छा लगता है. 

दोनों हाथों से फोन पकड़ना

2/10
दोनों हाथों से फोन पकड़ना

यह अधिक सतर्क और विस्तार-उन्मुख व्यक्तित्व वाले लोगों से जुड़ा हो सकता है. ऐसे व्यक्ति जल्दी से किसी पर भरोसा नहीं करते हैं. इन्हें किसी पर भरोसा करने में समय लगता है. ये अपने आस-पास के माहौल को लेकर काफी अलर्ट रहते हैं. 

दोनों हाथ दोनों अंगूठे

3/10
दोनों हाथ दोनों अंगूठे

कुछ लोग अपने फोन को दोनों हाथों से पकड़ते हैं और चलाने के लिए दोनों अंगूठे का इस्तेमाल करते हैं. इस तरह के लोग साहसी किस्म के होते हैं और हर मुश्किल का सामना हिम्मत के साथ करते हैं.

अंगूठे के उपयोग से फोन पकड़ना

4/10
अंगूठे के उपयोग से फोन पकड़ना

अंगूठे का उपयोग करके मोबाइल फोन पकड़ने वाले व्यक्ति ज्यादा आत्मविश्वासी और स्वतंत्रत व्यक्तित्व वाले हो सकते हैं. ये जो भी काम करते हैं जो जोश और आत्मविश्वास के साथ करते हैं. इन्हें किसी को फोलो करना पसंद नहीं होता है.

इंडेक्स फिंगर

5/10
इंडेक्स फिंगर

कुछ लोग एक हाथ में फोन पकड़ते हैं और दूसरे हाथ की इंडेक्स फिंगर से उसे चलाते हैं. यह लोग काफी सहनशील होते हैं और हर चीज को एक हद तक सहने की क्षमता इनमें होती है. यह बहुत जल्द लोगों को इंप्रेस कर लेते हैं क्योंकि इनका स्वभाव मिलनसार होता है.

कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं

6/10
कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल अनुमान हैं और किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का सटीक अनुमान लगाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, क्योंकि अभी इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिल सका है.

अध्यन व्यापक नहीं

7/10
अध्यन व्यापक नहीं

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अध्ययन छोटे नमूनों पर किए गए हैं. यह समझने के लिए कि क्या फोन पकड़ने की शैली और व्यक्तित्व के बीच कोई सच्चा संबंध है, व्यापक शोध की आवश्यकता है. 

यह अनुचित है

8/10
यह अनुचित है

अंत में यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति को उसके फोन पकड़ने के तरीके के आधार पर आंकना अनुचित है. क्योंकि हर कोई अलग है और व्यक्तित्व को व्यक्त करने का कोई एक सही तरीका नहीं है. 

फोन पकड़ने का व्यक्तित्व से संबंध

9/10
फोन पकड़ने का व्यक्तित्व से संबंध

भले ही फोन पकड़ने की शैली का व्यक्तित्व पर कितना असर होता है या व्यक्तित्व फोन पकड़ने की शैली को प्रभावित करता है का वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन  कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फोन पकड़ने की शैली और व्यक्तित्व के लक्षणों के बीच कुछ संभावित संबंध हो सकते हैं

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और धारणाओं पर आधारित है.  ZEE UP/UK इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें.