Advertisement
photoDetails0hindi

Flaxseed Amazing Health Benefits: फांक भर अलसी का करिए सेवन, मिलेंगे ये 8 फायदे

अलसी का सेवन आप सुबह कर सकते हैं. इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है. 

1/7

1. अलसी दिल का ख्याल रखता है. इसमें घुलनशील फाइबर्स होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है.

2/7

2. अलसी शरीर के अंदर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करता है. इससे वजन कम होता है.

3/7

3. अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह खून को जमने से रोकता है. ऐसे में ये हार्ट अटैक आने की संभावन को भी कम करता है. 4. सही मात्रा में खाने से यह खून में शर्करा के स्तर को भी कंट्रोल करता है. इससे इंटरनल पार्ट भी हेल्दी रहते हैं.

4/7

5. अलसी में लाइगन नामक तत्व पाया जाता है. यह महिलाओं के हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करता है.

5/7

6. अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स भी पाए जाते हैं. जो स्किन पर झुर्रियां आने से रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा बढ़ती उम्र के लक्षण को भी कम करते हैं.  

6/7

7. अलसी उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो मछली नहीं खाते हैं. ऐसे में यह ओमेगा-3 की कमी का पूरा करता है. 8. अलसी का तेल भी काफी असरदायक होता है. इसका तेल शरीर और खासकर त्वाचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

 

कैसे करें सेवन

7/7
कैसे करें सेवन

अलसी का सेवन आप सुबह कर सकते हैं. इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है. इसके अलावा तेल के रूप में इसका इस्तेमाल मालिस के लिए किया जा सकता है. भारत के कुछ क्षेत्रों में अलसी का इस्तेमाल बतौर चटनी भी किया जाता है. बता दें कि इस आर्टिकल को सिर्फ जानकारी के उद्देश्य लें.