क्या है ब्रेकफास्ट, लंच-डिनर का परफेक्ट टाइम, फॉलो किया तो बीमारियां पास न फटकेंगी

अगर आपसे भी ये पूछा जाए कि रोजाना ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर करने का सही समय क्‍या है तो शायद आप भी सही समय नहीं बता पाएंगे. लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि क्‍या आप रोजाना सही समय पर अपनी इन तीनों चीजों को अंजाम देते हैं तो ज्‍यादातर लोगों का जवाब न ही होगा.

राहुल मिश्रा Sat, 27 Jul 2024-5:02 pm,
1/12

आज की लाइफस्‍टाइल

आज के समय में लोगों का ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करने का कोई सही समय नहीं है. ऐसा हो भी क्‍यों न, आजकल की लाइफस्‍टाइल ही ऐसी हो गई है कि न नाश्‍ते का समय है और न ही रात के खाने का कोई समय. 

2/12

शरीर बीमारियों का घर बनता है

क्‍या खाना है यह तो बहुत दूर की बात है, कब खाना है, ज्‍यादातर लोगों को यही नहीं पता है और इसी वजह से आज कल लोग अपने शरीर को बीमारियों का घर बनते जा रहा है.

3/12

आयुर्वेद के अनुसार

आयुर्वेद ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर को लेकर सभी बड़े लोगों को अपने बच्‍चों से सीख लेनी चाहिए, क्‍योंकि आयुर्वेद के अनुसार जो सही समय है, स्‍कूल जाने वाले बच्‍चे उसे ही फॉलो करते हैं. 

4/12

बीमारियों से बचाएंगा

तो आइए जानते हैं, आखिर नाश्‍ता, लंच और डिनर का सही समय क्‍या है? जो हमे बीमारियों से बचाएंगा. 

5/12

नाश्‍ते का समय

नाश्ते का सबसे सही समय सुबह 7 से 8 बजे के बीच का कभी नहीं होना चाहिए. सुबह जागने के 30 मिनट के अंदर कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए.

6/12

लंच का समय

लंच का सबसे सही समय दोपहर साढ़े 12 से 2 बजे के बीच का कभी नहीं होना चाहिए. सुबह के नाश्‍ते और खाने के बीच में 4 घंटे का गैप जरूर होना चाहिए.

 

7/12

डिनर का समय

डिनर का सबसे सही समय शाम 6 से 8 बजे के बीच होता है, रात का डिनर सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

8/12

बच्‍चे करते है रुटीन फॉलो

स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों की स्‍कूल की टाइमिंग की वजह से बच्‍चे लगभग यही रुटीन फॉलो करते हैं, लेकिन अक्‍सर बड़े लोग अपने रुटीन को बिगाड़ लेते हैं.

9/12

रूटीन अपनाएं

ऐसे में जरूरी है कि घर की महिलाएं भी नाश्‍ते, लंच और रात के खाने का यही रूटीन अपनाएं, ताकि बीमारियों को दूर रखा जा सके.

10/12

ये होते हैं फायदे

यदि आप रोजाना सही समय पर भोजन करते हैं तो न केवल आप स्‍वस्‍थ रहते हैं बल्कि आपको शारीरिक और मानसिक दिक्‍कतें जैसे थकान, तनाव, झुंझलाहट आदि नहीं होती हैं. 

 

11/12

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

समय पर शरीर को दिया गया खाना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. गलत समय पर और रोजाना अलग-अलग समय पर खाना खाने से आपका शरीर कमजोर होता है.

12/12

डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link