Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2441452
photoDetails0hindi

Oxygen Plants For Home: एयर फिल्टर से कम नहीं ये पांच पौधे, घर में हर वक्त शुद्ध ऑक्सीजन का बना रहेगा भंडार

अगर आप ऐसे किसी शहर में रहते हैं, जहां पॉल्यूशन का लेवल ज्यादा है तो ऐसे में आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. वरना आप कई बीमारियों के शिकार बन सकते हैं. इनसे बचने के लिए आप अपने घर में ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों को लगाएं. जिससे वातावरण साफ और स्वच्छ रहेगा.

1/10

Oxygen Plants For Home: आजकल हवा दिन ब दिन खराब होती जा रही है. जिससे लोगों को सांस संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इन बीमारियों से पीड़ितों को ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ता है. ऐसी स्थिति में लोग अब घरों पर ऑक्सीजन वाले पेड़-पौधे लगा रहे हैं, लेकिन कई बार लोगों को घर पर लगाने वाले ऐसे पेड़-पौधों की जानकारी नहीं होती. ऐसे में आइए जानते हैं इन पेड़-पौधों के बारे में, जिन्हें आप अपने घर पर लगा सकते हैं.

पीपल का पेड़

2/10
पीपल का पेड़

पीपल का पेड़ रात में भी ऑक्सीजन देता है. पीपल के पेड़ का विस्तार, फैलाव, और ऊंचाई बहुत ज़्यादा होती है. पीपल का पेड़ दिन में कार्बन डाईऑक्साइड खींचता है और रात में आक्सीजन छोड़ता है.

नीम का पेड़

3/10
नीम का पेड़

नीम का पेड़ भी काफ़ी मात्रा में ऑक्सीजन देता है. इसे लगाने से प्रकाश संश्लेषण के जरिए ग्रीन हाउस गैसों को कम करने में मदद मिलती है, जो बड़ी मात्रा में CO2 को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं.

बरगद का पेड़

4/10
बरगद का पेड़

माना जाता है कि बरगद के पेड़ की पत्तियां एक घंटे में पांच मिलीलीटर ऑक्सीजन देती हैं. ये वृक्ष 20 घंटे से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन देता है. इसके पत्तों से निकलने वाले दूध को चोट, मोच और सूजन पर दिन में दो से तीन बार मालिश करने से काफी आराम मिलता है.

तुलसी का पौधा

5/10
तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा चौबीस घंटे ऑक्सीजन देता है. तुलसी के पौधे के आसपास ऑक्सीजन की प्रचूरता बनी रहती है. ये पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसे जहरीले प्रदूषकों को अवशोषित करता है.

बांस का पेड़

6/10
बांस का पेड़

बांस का पेड़ तेजी से बढ़ने वाला पेड़ है और हवा को साफ करने में भी मदद करता है. ये पेड़ अन्य पेड़ों की अपेक्षा 30 प्रतिशत ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ता और कार्बन डाईऑक्साइड खींचता है. ये पीपल के पेड़ की तरह दिन में कार्बन डाईऑक्साइड खींचता है और रात में आक्सीजन छोड़ता है.

एरेका पाम

7/10
एरेका पाम

एक स्टडी के अनुसार, एरेका पाम इनडोर प्रदूषण को कम करने में मदद करता है. एरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो घर के भीतर रखने पर ज्यादा ऑक्सीजन देता है. ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले इनडोर प्लांट्स में एरेका पाम सबसे बेस्ट है.

क्रिसमस कैक्टस

8/10
क्रिसमस कैक्टस

उचित देखभाल की जाए तो क्रिसमस कैक्टस एक पूरी सदी तक जीवित रह सकता है. इसकी अनूठी पत्तियां और गुलाबी फूल वास्तव में आकर्षक हैं और यह दिन के बजाय रात में ऑक्सीजन छोड़ता है, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देता है.

एलोवेरा

9/10
एलोवेरा

एलोवेरा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित कर लेता है. यह ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. माना जाता है कि एक एलोवेरा का पौधा नौ एयर प्यूरीफायर (हवा को शुद्ध करने वाला उपकरण) के बराबर होता है.

वाइल्ड जरबेरा

10/10
वाइल्ड जरबेरा

वाइल्ड जरबेरा ऑक्सीजन देता है. ये एक फूलदार पौधा है  और ये बाहरी पौधा है और अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन देता है. हालांकि, इसकी देखभाल और रखरखाव के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.