Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2300650
photoDetails0hindi

यूपी के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, सस्ती फीस के साथ बढ़िया फैकल्टी

वैसे तो माता-पिता को अपने बच्चों के लिए सभी कुछ बेस्ट चाहिए होता है. लेकिन अकसर बच्चों की 12वी पूरी होने के बाद कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए अच्छे मेडिकल कॉलेज की तलाश में लग जाते है. इसलिए आप लोगों की चिंता दूर करने के लिए हम यूपी के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज की लिस्ट लाए है. 

 

एसएन मेडिकल कॉलेज

1/10
एसएन मेडिकल कॉलेज

एमएन मेडिकल कॉलेज आगरा में है. यहां एडमिशन लेने के लिए आपकी नीट यूजी, नीट पीजी की रैंक अच्छी होनी चाहिए. इस कॉलेज में एमबीबीएस की 128 सीटें है. वहीं एमडी जनरल मेडिसिन ते लिए 20 सीटें है. 

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

2/10
मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

यह मेडिकल कॉलेज इलाहाबाद में है जिसकी स्थापना 1961 में हुई थी. यहां एडमिशन लेने के लिए आपकी नीट यूजी, नीट पीजी की रैंक अच्छी होनी चाहिए. इस कॉलेज में एमबीबीएस की 200 सीटें है. 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

3/10
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

यह विश्वविद्यालय गोरखपुर में है जो उत्तर प्रदेश के टॉप मेडिकल कॉलेज की सूची में आता है. यहां एमबीबीएस की 125 सीटें हैं और सालाना फीस 61 हजार रुपए है. यहां एडमिशन तभी मिलता है जब नीट यूजी की परीक्षा में अच्छी रैंक मिलती है. इसके अलावा भी राज्य में कई मेडिकल कॉलेज हैं, जहां पर आप मेडिकल की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय

4/10
उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय इटावा में स्थित है जिसकी गिनती अच्छे मेडिकल कॉलेज में कि जाती है. यहां एमबीबीएस की 200 सीटें हैं. सालाना ट्यूशन फीस 81 हजार रुपए है. यहां एडमिशन तभी मिलता है जब नीट यूजी की परीक्षा में अच्छी रैंक मिलती है.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

5/10
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की करीब 100 सीटें हैं. यहां कोर्स की ट्यूशन फीस करीब 1.5 लाख रुपये है. यहां पर अच्छी पढ़ाई होती है. इसकी गिनती प्रदेश के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों में होती है. आप एमबीबीएस करना चाहते हैं तो यहां पर एडमिशन ले सकते हैं. 

एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज

6/10
एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज

लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज मेरठ में स्थित है. यहां एमबीबीएस, डी. फार्म, प्रमाणीकरण, एमडी, एमएस जैसे कोर्स है. जिनकी  ट्यूशन फीस करीब 43 लाख तक है. 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

7/10
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

एएमयू से संबद्ध जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीटें हैं और यहां ट्यूशन फीस 2.20 लाख रुपये है. हालांकि, यहां एडमिशन तभी मिलता है जब नीट यूजी की परीक्षा में अच्छी रैंक मिलती है.

 

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी

8/10
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी

यह मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में है. इस कॉलेज में एमबीबीएस, एमडीएमएस और डिप्लोमा के साथ यूजी और पीजी कोर्सेज की पढ़ाई भी होती है. यहां एमबीबीएस की 250 सीटें हैं और ट्यूशन फीस करीब 2.50 लाख रुपये है. यहां एडमिशन लेने के लिए आपकी नीट यूजी और पीजी कोर्सेज के लिए नीट पीजी की रैंक अच्छी होनी चाहिए. यहां प्रवेश के लिए काउंसलिंग ऑल इंडिया स्तर पर आयोजित किया जाता है. 

महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज

9/10
महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज

यह मेडिकल कॉलेज झांसी में है. जिसकी स्थापना 1968 में हुई थी. यहां एडमिशन लेने के लिए आपकी नीट यूजी और पीजी कोर्सेज के लिए नीट पीजी की रैंक अच्छी होनी चाहिए. यहां आपको पीजीडी, एमबीबीएस जैसे कोर्स मिलेंगे. यहा 150 सीटें है. 

 

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

10/10
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

यह मेडिकल कॉलेज कानपुर में है. यहां यूजी- एमबीबीएस पीजी- एमडी, एमएस की पढ़ाई होती है. यहां एमबीबीएस के लिए कुल 200 सीटें है. एमबीबीएस में ट्यूशन फीस 12 लाख रुपये है. यहां एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, बायोकेमिस्ट्री, पैथोलॉजी जैसे कोर्स पढ़ाए जाते है.