Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2362719
photoDetails0hindi

Uttarakhand: केदारनाथ-टिहरी से लेकर मसूरी-देहरादून तक तबाही का मंजर, उत्तराखंड में नई आपदा की ये तस्वीरें हिला देंगी

उत्तराखंड में बारिश ने तबाही मचा दी है. रुद्रप्रयाग के लिंचोली और टिहरी के नौताड़ तोक में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है. वहीं, अलग-अलग जगहों पर बारिश ने सात लोगों को मौत की नींद सुला दी है.

1/10

Uttarakhand: उत्तराखंड में बुधवार को मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा दी है. कई इलाकों में लैंडस्लाइड और जलभराव से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. अलग-अलग हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के लापता होने की खबर है. उधर, केदारघाटी में भी हाईअलर्ट है. टिहरी में तिलवाड़ा पुल बह गया है. आइए जानते हैं आसमान से बरसती आफत ने देवभूमि में कैसे हाहाकार मचा रखा है?

केदारनाथ में फटा बादल

2/10
केदारनाथ में फटा बादल

2012 के बाद फिर केदारघाटी में तबाही का मंजर देखने को मिला. यहां केदारनाथ पैदल मार्ग पर जंगलचट्टी से भीमबली के बीच लिंचोली के पास बादल फट गया. जिससे मंदाकिनी नदी का जलस्तर खतरे के निशाने से ऊपर पहुंच गया है. सुरक्षा के लिहाज से जिला प्रशासन ने देर रात गौरीकुंड और सोनप्रयाग में बाजारों के साथ होटल और लॉज को खाली करवा दिया.

बादल फटने से श्रद्धालु फंसे

3/10
बादल फटने से श्रद्धालु फंसे

तप्तकुंड और केदारनाथ पैदल मार्ग को करीब 30 मीटर हिस्सा बह गया है. एहतियात के तौर पर 200 लोगों को जीएमवीएन के गेस्ट हाउस और पुलिस चौकी में ठहराया गया है. गौरीकुंड से सोनप्रयाग के बीच चट्टान रास्ते पर गिरने की भी सूचना है.

टिहरी, गैरसैंण और चमोली का हाल

4/10
टिहरी, गैरसैंण और चमोली का हाल

उधर, टिहरी के घनसाली में भिलंगना ब्लॉक के नौताड़ तोक में एक छोटा होटल ढहने से दंपती भानु व नीलम की मौत हो गई. जबकि गैरसैंण के रोहिड़ा में एक मकान पर मलबा गिरने से एक महिला की मौत हो गई. दूसरी ओर चमोली के बेलचोरी में मकान ढहने से दो लोग लापता हो गए हैं.

देहरादून में 1 की मौत

5/10
देहरादून में 1 की मौत

बुधवार शाम से देहरादून में तेज बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा. कुछ ही देर में नालापानी में सड़क पर पानी इतना तेज बहने लगा कि दो लोग बहकर लापता हो गए. जिनमें से एक का शव बरामद हो गया. वहीं, रिस्पना समेत शहर के नदी-नाले उफान पर आ गए. नदियों किनारे बसे निचले इलाकों में रात तक बाढ़ जैसे हालात बन गए. कई कॉलोनियों में पानी भर गया.

कुमाऊं में दो बच्चे बहे

6/10
कुमाऊं में दो बच्चे बहे

कुमाऊं में भी बारिश से जानमाल का नुकसान हुआ है. बागेश्वर में 14 साल का शुभम सरयू में बह गया. हल्द्वानी के इंदिरानगर निवासी 8 वर्षीय रिजवान नाले में बह गया. धारी ब्लॉक के उडियारी पल्लाधार में पहाड़ी से पत्थर गिरने से 48 वर्षीय लालराम की मौत हो गई. इसके अलावा तीन लोगों को बहने से बचाया गया.

रुड़की में करंट से मौत

7/10
रुड़की में करंट से मौत

तेज बारिश की वजह से रोडवेज बस स्टेशन के पास बिजली के तारों से घिरे एक खंभे के नीचे पेड़ में अचानक करंट फैल गया. पेड़ के नीचे बस का इंतजार कर रहे सरोज निवासी कांवली रोड देहरादून और प्रदीप निवासी लंढौरा करंट की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई.

बहादराबाद में मकान गिरा

8/10
बहादराबाद में मकान गिरा

बहादराबाद के ग्राम भौरी डेरा शांतरशाह में मकान गिर गया. जिससे दो बच्चों की मौत हो गई. जबकि परिवार और घर पर आए मेहमान समेत नौ लोग घायल हैं. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से मलबे में दबे लोगों को निकलवाया और बच्चों के शवों को अस्पताल भिजवाया.

मौसम विभाग का अलर्ट

9/10
मौसम विभाग का अलर्ट

केदारनाथ में तबाही के बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज राज्य के सभी जिलों में बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है, जबकि तीन जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया है. वहीं चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट है. जबकि अन्य जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

सावधानी बरतने की अपील

10/10
सावधानी बरतने की अपील

भारी बारिश के मद्देनजर खासतौर पर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में अधिक सावधानी बरतने की अपील की गई है. साथ ही सुरक्षा के लिहाज से NDRF, SDRF को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. इसके अलावा आज भी चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे. हरिद्वार और ऋषिकेश स्थित पंजीकरण केंद्र में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया स्थगित रहेगी.