PHOTOS: चारधाम यात्रा में केदारनाथ से सोनप्रयाग तक तबाही की तस्वीरें, हजारों यात्रियों को बचाने का महाअभियान

उत्‍तराखंड के केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली और भीमबाली के बाद शुक्रवार को सोनप्रयाग में भी बादल फटने की घटना सामने आई. केदारनाथ और सोनप्रयाग में बादल फटने से अब तक एक दर्जन लोगों के मौत की खबर है.

अमितेश पांडेय Fri, 02 Aug 2024-4:02 pm,
1/13

पीएमओ ने भेजी मदद

उत्‍तराखंड की घटना को प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी संज्ञान लिया है. पीएमओ ने फंसे यात्रियों को बाहर निकालने के लिए एयरफोर्स का MI 17 और चिनूक भेजा है. 

 

2/13

सीएम का दौरा

वहीं, उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी क्षतिग्रस्‍त इलाकों का दौरा कर रहे हैं और बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दे रहे हैं. कुछ जगहों पर मौसम खराब होने के चलते राहत कार्य में परेशानी आई. 

3/13

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने केदारनाथ जैसे हालात उत्‍तरकाशी में होने को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को लेकर उत्‍तरकाशी में भारी बारिश होने की संभावना है.   

4/13

सोनप्रयाग में हालात खराब

केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटने से केदारनाथ में अभी भी हजारों श्रद्धालुओं के फंसे होने की खबर है. वहीं, भीमवली में 800 से 1000 यात्रियों के फंसे होने की आशंका है. सोनप्रयाग से गौरीकुंड मार्ग में करीब 1000 लोग फंसे हो सकते हैं. 

5/13

एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें जुटीं

SDRF और एनडीआरएफ  के जवान जंगल के रास्‍ते से लगातार यात्रियों को रेस्क्यू कर रहे हैं. सोनप्रयाग में गौरीकुंड की ओर से लगभग 3000 लोगों को जंगल के रास्ते रेस्क्यू किया जा चुका है. 

6/13

हेलीकॉप्‍टर से रेस्‍क्‍यू

लिनचोली में हेलीकॉप्टर से 737 लोगों को सेरसी हेलीपैड में किया रेस्क्यू किया गया. कुल मिलाकर अभी भी केदारनाथ में अलग-अलग जगह पर 3000 से ज्यादा लोग फंसे हैं. 

7/13

पीएमओ ने भेजी मदद

इंडियन एयरफोर्स आज MI17 और चिनूक हेलीकॉप्‍टर से ऑपरेशन चलाएगा. पीएमओ ने उत्‍तराखंड को हर संभव मदद का आश्‍वासन दिया है. उत्‍तराखंड के हालात पर पीएम मोदी खुद नजर रखे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां की स्थिति की जानकारी ली है. 

8/13

हेल्‍पलाइन नंबर जारी

केदारनाथ धाम यात्रा के पैदल मार्गों में विभिन्न जगहों पर फंसे यात्रियों और स्थानीय लोगों के परिजनों के लिए रुद्रप्रयाग पुलिस ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है. जो 7579257572 है. 

9/13

कई नदियां उफान पर

अधिकारियों ने बताया कि रातभर हुई बारिश से उत्‍तराखंड में बाढ़ सी आ गई है. कई नदियां उफान पर हैं. अब तक एक दर्जन से ज्‍यादा लोगों की मौत की खबर है. 

 

10/13

यात्रा पर रोक

केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए फ‍िलहाल यात्रा पर रोक लगा दी गई है. घोड़ापड़ाव, लिनचोली, बड़ी लिनचोली और भीमबली में पत्‍थरों के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया है. टीमें सड़क को ठीक करने में लगी हैं. 

11/13

कहां कितनी बारिश हुई

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार से अब तक देहरादून में 172 मिमी, हरिद्वार के रोशनाबाद में 210 मिमी, रायवाला में 163 मिमी, हलद्वानी में 140 मिमी, रुड़की में 112 मिमी, नरेंद्र नगर में 107 मिमी, धनोल्टी में 98 मिमी, चकराता में 92 मिमी और नैनीताल में 89 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

12/13

उत्‍तरकाशी में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तरकाशी जिले में शुक्रवार 2 अगस्‍त को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 

13/13

गरज-चमक के साथ बारिश

वहीं, उत्‍तराखंड के कुछ अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ कई दौर की तेज बारिश होने के आसार हैं. शुक्रवार को दिन भी मुश्किल भरा हो सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link