Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2360078
photoDetails0hindi

क्या है धूप से विटामिन डी लेने का परफेक्ट टाइम, हफ्ते में कितने दिन और कितनी देर धूप सेंकना जरूरी

हमारे शरीर के विटामिन डी बहुत जरूरी है. आप दिन में एक बार सूर्य से ये ग्रहण कर सकते हैं.

शरीर को पोषक तत्व

1/13
शरीर को पोषक तत्व

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषत तत्वों की जरूरत होती है. इन तत्वों की कमी शरीर को बीमार कर देती है और कई जानलेवा बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. हम आज बात करेंगे विटामिन डी की.

 

विटामिन डी की कमी

2/13
विटामिन डी की कमी

विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी अक्‍सर लोगों में पाई जाती है. भारत ही नहीं, 40 प्रतिशत अमेरिकी भी विटामिन डी की कमी की समस्‍या से जूझ रहे हैं. 

जरूरी है विटामिन डी

3/13
 जरूरी है विटामिन डी

हमारे शरीर के लिए विटामिन डी कई प्रकार से काम करता है.  विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो कि जो शरीर में मैसेजिंग पॉवर बढ़ाने में मदद करता है.  यानी  ये विटामिन आपके लिए न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है 

 

हार्मोनल हेल्थ बेहतर

4/13
  हार्मोनल हेल्थ बेहतर

ब्रेन से लेकर शरीर के हर अंगों तक मैसेजिंग का काम करता है.  इसके अलावा ये हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.  जिन लोगों में इस विटामिन की कमी होती है उनकी मानसिक सेहत प्रभावित हो जाती है

 

मानसिक बीमारी से रखता है दूर

5/13
मानसिक बीमारी से रखता है दूर

विटामिन डी ब्रेन के साथ न्यूरल एक्टिवटीज को तेज करता है जिसकी वजह से शरीर तमाम प्रकार की मानसिक बीमारियों से भी बचा रहता है.  ऐसे में आज जानेंगे कि धूप में विटामिन डी कितने बजे मिलता है और कितना समय तक लेना चाहिए.

 

डिप्रेशन जैसे मनोरोग

6/13
डिप्रेशन जैसे मनोरोग

साथ ही विटामिन डी शरीर में डोपामाइन के लेवल को भी प्रभावित करता है और डिप्रेशन जैसे मनोरोगों का कारण बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन डी की कमी से बचें. जानते हैं कैसे मिलता है विटामिन डी.

 

धूप से कैसे मिलता है विटामिन डी

7/13
धूप से कैसे मिलता है विटामिन डी

जब हमारी स्किन सूरज की रोशनी के कॉन्टैक्ट में आती है, तब कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ मिलकर विटामिन डी बनता है. दरअसल, सूर्य की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट बी किरणें स्किन के साथ संश्लेषण के प्रक्रिया के जरिए विटामिन डी बनाती है. 

 

कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ

8/13
कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ

इस दौरान तमाम कोशिकाएं इन किरणों को अपने अंदर समेटती हैं और ये कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ मिलकर विटामिन डी बनाती है.

 

धूप में विटामिन डी कितने बजे मिलता है?

9/13
धूप में विटामिन डी कितने बजे मिलता है?

धूप में विटामिन डी सुबह की पहली धूप के समय मिलता है. सुबह 6 बजे की धूप से लेकर 9:30 बजे तक की धूप में आपको अल्ट्रावायलेट बी किरणें मिल जाएंगी.  इसके बाद धूप में ये किरणें नहीं रहतीं और अगर आप धूप में बैठ भी जाते हैं तो इससे शरीर को फायदा नहीं मिल पाता है.

 

विटामिन डी के लिए धूप कैसे लें?

10/13
विटामिन डी के लिए धूप कैसे लें?

रोज धूप में 10 से 20 मिनट बैठकर विटामिन डी ले सकते हैं या हफ्ते में कम से कम 3 दिन इस वक्त में धूप में बैठे और विटामिन डी लें. ऐसा करना आपकी ब्रेन, नींद, स्किन और बालों तक के लिए फायदेमंद है.

 

सप्‍ताह में 3 दिन एक्‍सपोज

11/13
सप्‍ताह में 3 दिन एक्‍सपोज

कई रिसर्च में पाया गया है कि अगर आपकी त्‍वचा का रंग हल्‍का है तो आपको अपनी स्किन को 10 से 30 मिनट तक हफ्ते में 3 दिन, जबकि स्किन का रंग गहरा है तो आप इससे अधिक देर तक धूप में बैठ सकते हैं.

 

अधिक धूप में बैठने से हो सकता है नुकसान भी

12/13
अधिक धूप में बैठने से हो सकता है नुकसान भी

अगर आप जरुरत से अधिक देर तक धूप का सेवन कर रहे हैं तो इससे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, मसलन,  रेटिना डैमेज, सनबर्न,स्किन प्रॉब्‍लम, हीट स्‍ट्रॉक, स्किन कैंसर आदि का खतरा बढ़ सकता है. 

 

Disclaimer

13/13
Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।  इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. Zeeupuk इसकी पुष्टि नहीं करता है. स्पष्ट कर दें कि यहां पर कुछ फोटो AI द्वारा निर्मित महज काल्पनिक फोटो हैं, जिनको बॉट ने कमांड के आधार पर तैयार किया है.