Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416925
photoDetails0hindi

यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन पर 1 लाख तक की छूट, सब्सिडी के लिए जानें कहां कैसे करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर है. राज्य परिवहन विभाग ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर सब्सिडी के लिए अपना पोर्टल (upevsubsidy.in) शुरू कर दिया है. यह सब्सिडी उन्हों वाहन मालिकों को मिलेगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे.

EV खरीदारों के लिए खुशखबरी

1/10
EV खरीदारों के लिए खुशखबरी

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर है. राज्य परिवहन विभाग ने ईवी सब्सिडी के लिए अपना पोर्टल (upevsubsidy.in) शुरू कर दिया है

कितनों को मिलेगी सब्सिडी

2/10
कितनों को मिलेगी सब्सिडी

राज्य परिवहन विभाग के पोर्टल (upevsubsidy.in) से करीब 50,000 से अधिक वाहन स्वामियों को सब्सिडी का लाभ दिये जाने की उम्मीद है. ध्यान रहे सब्सिडी उन्हीं वाहन स्वामियों को दी जाएगी, जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे.

कैसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ

3/10
कैसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन क्रय सब्सिडी पोर्टल (upevsubsidy.in) पर जाकर आवेदन करना अनिवार्य होगा. यह सब्सिडी केवल एक बार एक ही वाहन पर दी जाएगी.

एग्रीगेटर्स के लिए विशेष नियम

4/10
एग्रीगेटर्स के लिए विशेष नियम

एग्रीगेटर्स या फ्लीट ऑपरेटरों के लिए, अधिकतम दस दोपहिया वाहन या चार पहिया वाहनों की खरीद पर और पांच ई-बस या ई-गुड्स कैरियर की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी. 

सब्सिडी के लिये जरुरी दस्तावेज

5/10
सब्सिडी के लिये जरुरी दस्तावेज

सहायक परिवहन आयुक्त नरेश कुमार ने बताया कि ईवी खरीदते ही ग्राहक को सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा. आवेदन के लिए फोटो, आधार कार्ड, और बैंक खाता अनिवार्य होगा. आवेदन प्रक्रिया को डीलर के माध्यम से ही पूरा करना होगा. 

ई-रिक्शा पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

6/10
ई-रिक्शा पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

परिवहन विभाग ने स्पष्ट किया है कि सब्सिडी का लाभ सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगा, सिवाय ई-रिक्शा के. ई-रिक्शा को सब्सिडी इसलिए नहीं दी जा रही है क्योंकि ये पहले ही बिना किसी प्रोत्साहन के बड़ी संख्या में बिक चुके हैं, जिससे आवागमन में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं.

किन वाहनों पर कितनी सब्सिडी

7/10
किन वाहनों पर कितनी सब्सिडी

दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये सब्सिडी दी जाएगी. चार पहिया वाहनों पर एक लाख रुपये की सब्सिडी है और गैर-सरकारी ई-बसों पर 20 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा ई-गुड्स कैरियर पर भी एक लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

ईवी की बिक्री के आंकड़े

8/10
ईवी की बिक्री के आंकड़े

अप्रैल से जुलाई 2024 तक, उत्तर प्रदेश में 7,748 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है, जबकि अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक कुल 82,093 वाहनों की बिक्री दर्ज की गई थी.

ईवी की बिक्री को मिलेगा बढ़ावा

9/10
ईवी की बिक्री को मिलेगा बढ़ावा

इस पोर्टल के शुरू होने से इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को सब्सिडी का लाभ लेने में आसानी होगी और राज्य में ईवी की बिक्री को भी बढ़ावा मिलेगा.

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है, तस्वीरों के काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.