Who is kanav Talwar : ग्रेटर नोएडा के रहने वाले कनव तलवार ने यूनाइटेड किंगडम के बाथ विश्वविद्यालय में आयोजित 65वें अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड (IMO) में स्वर्ण पदक जीतकर न केवल प्रदेश का बल्कि देश का नाम रोशन किया है. रविवार को आयोजित 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कनव तलवार की जमकर प्रशंसा की. तो आइये जानते हैं कौन है कनव तलवार, जिसके पीएम मोदी भी हो गए मुरीद. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं कनव तलवार? 
कनव तलवार ग्रेटर नोएडा के सेक्टर अल्फा-1 के ई ब्लॉक में रहते हैं. कनव तलवार अभी फरीदाबाद स्थित दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल में हाईस्‍कूल की पढ़ाई कर रहे हैं. कनव ने यूके में होने वाले अंतरराष्‍ट्रीय गणितीय ओलंपियाड में अपनी जगह बनाई. इस साल की प्रतियोगिता में 108 देशों के 609 छात्रों ने भाग लिया. भारत की तरफ से ग्रेटर नोएडा के कनव तलवार के अलावा आदित्य मंगुडी, आनंद भादुड़ी, अर्जुन गुप्‍ता, सिद्धार्थ चोपड़ा और रुशिल माथुर शामिल हुए थे. 


पीएम मोदी भी हुए मुरीद 
इस प्रतियोगिता में कनव तलवार ने गोल्‍ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर दिया. कनव के पिता आशु तलवार ने बताया कि भारतीय टीम ने 4 स्वर्ण और 1 रजत पदक जीतकर कुल मिलाकर चौथा स्थान प्राप्त किया. 167 अंकों के साथ दक्षिण कोरिया से केवल एक अंक पीछे रहा. शीर्ष तीन स्थानों पर अमेरिका, चीन, और दक्षिण कोरिया रहे. भारतीय हाई स्कूल के छह छात्रों की टीम में शामिल कनव ने इस प्रतियोगिता में अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस समय भी बधाई दी थी. बता दें कि रविवार को मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने फोन पर कनव तलवार से बात की और गणित से जुड़े सवाल किए. 


कनव तलवार की ये हैं प्रमुख उपलब्धियां 
- 2021 में राष्ट्रीय गणित प्रतिभा प्रतियोगिता (एनएमटीसी) में एआईआर 1
- 2021-22 के भारतीय राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड (आईएनएमओ) के पुरस्कार विजेता
- 2022 में प्रथम स्तर शैरगिन ज्योमेट्री ओलंपियाड, रूस उत्तीर्ण किया
- 2021 में भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई), बैंगलोर द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन गणित प्रतियोगिता, लिमिट-2021 की श्रेणी ए में रैंक 1
- 2021 में ईरानी ज्यामिति ओलंपियाड में स्वर्ण पदक
- 2022 में जोनल कंप्यूटिंग ओलंपियाड (जेडसीओ) और जोनल इंफॉर्मेटिक्स ओलंपियाड (जेडआईओ) के पुरस्कार विजेता
- अमेरिकी गणित प्रतियोगिता (एएमसी) के पुरस्कार विजेता


यह भी पढ़ें : Uttar Pradesh Uttarakhand Live News : पीएम मोदी आज करेंगे मन की बात, यूपी विधानसभा सत्र के शुरू होने से पहले सपा की बैठक