लखनऊ: लखनऊ: योगी सरकार ने अगले साल जनवरी में प्रयागराज में महाकुंभ मेले की तैयारियां तेज कर दी है. इस महाकुंभ के लिए सरकार 15000 करोड़ रुपये खर्च करेगा. अनुमान है कि महाकुंभ के आयोजन में ही करीब 6500 करोड़ खर्च हो सकते है. महाकुंभ के लिए गंगा किनारे पूरा शहर बसेगा, जहां अस्पताल, टेंट में रहने की व्यवस्था, मोबाइल टॉयलेट से लेकर आध्यात्म केंद्र तक होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रायबरेली-प्रयागराज एक्सप्रेस वे निर्माण
प्रयागराज के महाकुंभ के लिए 405 परियोजनाएं की स्वीकृति दी गई है. रायबरेली-प्रयागराज एक्सप्रेस वे का निर्माण दिसंबर तक पूरा करने की कोशिश करेंगे. प्रयागराज रिंग रोड पर भी काम तेज कर दिया गया है. 


स्वास्थ्य का विशेष ध्यान
2 महीने में रिकार्ड श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है जिसको देखते हुए योगी सरकार ने स्वास्थ्य को लेकर विशेष तैयारी कर रही है. महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है. कुंभ मेला क्षेत्र में 400 से ज्यादा चिकित्सकों की तैनाती होगी, ताकि बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं का ध्यान रखा जा सकें. साथ ही सात सौ से ज्यादा पैरामेडिकल शिक्षक नियुक्त करने की भी योजना है. मेला क्षेत्र में मेडिकल टीम 24 घंटे उपलब्ध होगी ताकि किसी को स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी ना हो. महाकुंभ में 354 फार्मासिस्ट, 150 वार्ड ब्वॉयज और 182 नर्सिंग स्टाफ उपस्थित रहेंगे. 48 बेड महिलाओं और 15 बेड बच्चों के लिए भी रिजर्व रहेंगे. जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं होगी. 


और पढ़ें- Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ में पांच एकड़ में बसेगा महागांव, 75 देशों के 25 करोड़ श्रद्धालुओं का उमड़ेगा सैलाब


प्रयागराज महाकुंभ की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगा कौन सा शाही स्नान