प्रयागराज महाकुंभ की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगा कौन सा शाही स्नान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2355040

प्रयागराज महाकुंभ की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगा कौन सा शाही स्नान

Mahakumbh 2025 :  पिछले दिनों आम बजट में महाकुंभ 2025 को लेकर 120 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं को हरी झंडी दे दी गई थी. बजट जारी होने के बाद अब महाकुंभ से जुड़े कार्यों में तेजी लाई गई है.

Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025 : प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. महाकुंभ में 6 स्‍नान पर्व होंगे. इसमें तीन शाही स्‍नान पर्व होंगे, जिसमें अखाड़ों के साधु संत शाही अंदाज में पुण्‍य की डुबकी लगाएंगे. 29 जनवरी से 8 मार्च तक सिद्धि योग में महाकुंभ की शुरुआत होगी. तो आइये जानते हैं महाकुंभ 2025 में स्‍नान पर्व की तिथियां. 

महाकुंभ की तैयारियां शुरू 
बता दें कि पिछले दिनों आम बजट में महाकुंभ 2025 को लेकर 120 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं को हरी झंडी दे दी गई थी. बजट जारी होने के बाद अब महाकुंभ से जुड़े कार्यों में तेजी लाई गई है. योगी सरकार के मुख्‍य सचिव मनोज कुमार सिंह ने भी बैठकों का दौर शुरू कर दिया है. इस बीच महाकुंभ में 6 पवित्र स्‍नान की तिथियां भी घोषित कर दी गईं. 

ये हैं तीन शाही स्‍नान पर्व 
14 जनवरी 2025 : इस दिन मकर संक्रांति रहेगी, यह पहला शाही स्‍नान होगा. 
29 जनवरी 2025 : इस दिन मौनी अमावस्‍या रहेगी, यह दूसरा शाही स्‍नान होगा. 
03 फरवरी 2025 : इस दिन बसंत पंचमी रहेगी, यह तीसरा शाही स्‍नान होगा. 

तीन अन्‍य प्रवित्र स्‍नान पर्व   
इसके अलावा 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा और 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान होगा. साथ ही 26 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व के साथ महाकुंभ 2025 का समापन हो जाएगा. श्री पंचदशनाम जूना अखाड़े ने नगर प्रवेश और शाही पेशवाई की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 12 अक्‍टूबर को देशभर से जूना अखाड़े के संत महामंडलेश्वर और नागा संन्यासी प्रयागराज प्रस्थान करेंगे. इसके बाद 16 अक्तूबर को सभी संत सिद्ध हनुमान मंदिर रामपुर स्थित आश्रम पहुंचेंगे. 

23 नवंबर को भूमि पूजन 
फ‍िर 3 नवंबर को लाव लश्कर, हाथी घोड़े और बैंड बाजे के साथ सभी नगर प्रवेश करेंगे. 23 नवंबर को कुंभ मेला क्षेत्र में जूना अखाड़े के शिविर में भूमि पूजन और धर्म ध्वजा स्थापित की जाएगी. 14 दिसंबर को जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी की अगुवाई में मौजगिरी आश्रम से मेला क्षेत्र शिविर तक शाही अंदाज में पेशवाई निकाली जाएगी. 

यह भी पढ़ें : Mahakumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं को तोहफा, 40 करोड़ से यमुना पुल को नया कलेवर देगी सरकार

यह भी पढ़ें : कैसे होगा प्रयागराज महाकुंभ, गंगा-यमुना का जल आचमन लायक भी नहीं : रिपोर्ट

 

Trending news