ज्येष्ठ माह आखिरी मंगलवार आज, बड़े मंगल पर प्रियंका गांधी ने दी बधाई

इस परंपरा की शुरुआत लगभग 400 वर्ष पूर्व मुगल शासक ने की थी. उसने ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को पूरे नगर में गुड़-धनिया, भूने हुए गेहूं में गुड़ मिलाकर बनाया जाने वाला प्रसाद बंटवाया था और प्याऊ लगवाए थे. तभी से इस बड़े मंगल त्यौहार की परंपरा की नींव पड़ी.

ज्येष्ठ माह आखिरी मंगलवार आज, बड़े मंगल पर प्रियंका गांधी ने दी बधाई
इसे सभी धर्म के लोग आपसी सौहार्द के साथ मनाते हैं.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इसे सभी धर्म के लोग आपसी सौहार्द के साथ मनाते हैं. इस मौके पर कांग्रेस महासचिव व पूर्वी उप्र की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को ट्वीट किया, समस्त जन-जन को आखिरी बड़े मंगल के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं.

 

प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार को अपनी मां सोनिया के साथ एक दिवसीय रायबरेली दौरे पर भी आने वाली हैं. गौरतलब है कि बड़े मंगल के आयोजन में प्रशासन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करता है. इसमें जगह-जगह भंडारे लगाए जाते हैं, जिसमें हर्षोल्लास के साथ लोग भाग लेते हैं. 

लाइव टीवी देखें

ऐसी मान्यता है कि इस परंपरा की शुरुआत लगभग 400 वर्ष पूर्व मुगल शासक ने की थी. उसने ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को पूरे नगर में गुड़-धनिया, भूने हुए गेहूं में गुड़ मिलाकर बनाया जाने वाला प्रसाद बंटवाया था और प्याऊ लगवाए थे. तभी से इस बड़े मंगल त्यौहार की परंपरा की नींव पड़ी.