Puja Path Tips : वास्तुशास्त्र में पूजा विधियों का भी उल्लेख है. हिंदू धर्म तो वैसे भी उत्सव का विशेष महत्व है. हमारे यहां हर दिन कोई न कोई पूजा और अनुष्ठान होता है. ऐसे में पूजा वास्तु के मुताबिक हो तो उसका फल बढ़ जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रत्येक धर्म का अपने-अपने ईश्वर की आराधना करने के एक विशेष तरीका होता है. हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ द्वारा ईश्वर का आभार प्रकट किया जाता है. पूजा-पाठ के दौरान कई तरह के नियमों का भी ध्यान देना चाहिए. इस दौरान दिशा का ध्यान रखना भी जरूरी है.


वास्तु शास्त्र में दिशाओं की ख़ास अहमियत है. इसके मुताबिक यदि प्रत्येक वस्तु या कार्य के लिए दिशा का ध्यान रखा जाए तो यह लाभकारी सिद्ध होता है. ऐसे में यदि आप पूजा-पाठ के दौरान दिशाओं का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको पूजा-पाठ का कई गुना अधिक फल प्राप्त हो सकता है.


ये दिशा है सबसे बेहतर
वास्तु शास्त्र के मुताबिक पूजा के दौरान आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए. यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश द्वार मानी गई है. ऐसे में यदि आप इस दिशा में मुख करके पूजा-पाठ करते हैं, तो इससे आपको कई गुना फल मिलेगा. इसके अलावा पूर्व दिशा में मुख करके पूजा करना भी शुभ माना जाता है.


इस तरह करें मां लक्ष्मी का आराधना
उत्तर दिशा में मुख करके मां लक्ष्मी की आराधना करते हैं तो इससे कई हद तक आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 


घर के मंदिर में इन नियमों का रखें ध्यान
आपके पूजा स्थल का द्वार पूर्व में होगा तो आपको विशेष लाभ मिल सकता है. 


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 


 


इंदौर से आई नई मशीन, अब रफ्तार से होगा रेस्क्यू का काम, देखिए Video