Ahoi Ashtami Special Recipes: करवा चौथ के बाद अहोई अष्टमी का व्रत आता है. अपने बच्चों के लिए महिलाएं ये व्रत करती हैं.  कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन अहोई का व्रत रखा जाता.  इस दिन मांएं सुबह उठकर मंदिर जाती हैं और व्रत शुरू करती हैं. शाम को तारों को देखने के बाद व्रत खोलती हैं. अहोई अष्टमी के दिन पूजा और प्रसाद में गुलगुल और मालपुए बनाए जाते हैं. आज हम आपको बेहद स्वादिष्ट मालपुए की रेसिपी बता रहे हैं, जिसे चुटकियों में आपके बच्चे चट कर जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मालपुआ इंडियन पैनकेक जैसा हुआ, जिसे चाशनी में डुबोया जाता है. मालपुए को कुछ खास त्योहारों पर बनाया जाता है. आइए जानते हैं कि अहोई आठें के दिन आप घऱ पर प्रसाद के लिए शाही मालपुआ कैसे तैयार कर सकते हैं.


कब है अहोई अष्टमी 2023
5 नवंबर 2023


 


Ahoi Ashtami 2023: कब है अहोई अष्टमी? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और तारों के निकलने का समय


मालपुआ बनाने के लिए सामग्री
मालपुआ बनाने के लिए आपको चाहिए, एक कप मैदा, एक कप मावा, एककप दूध, 1.5 कप चीनी ,चुटकी भर इलायची का पाउडर,बारीक कटे हुए बादाम, पिस्ता और काजू, तलने के लिए घी, 3-4 धागे केसर, पानी आवश्यकतानुसार. अब जानते हैं कि कैसे बनाते हैं.


Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी के व्रत में की गईं ये गलतियां पड़ सकती है भारी, संतान पर पड़ेगा असर


 


शाही मालपुआ बनाने की विधि
शाही मालपुआ बनाने के लिए  सबसे पहले एक बर्तन में मैदा डालें और छान लें. फिर इसे हाथों से मसलते हुए इसमें दूध, इलायची पाउडर और मावा डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब जरूरत के हिसाब से पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें.  पेस्ट को करीब 10 मिनट के लिए ढककर रख दें. इस बात का ध्यान रखें पेस्ट ज्यादा पतला न हो.


अब गैस पर बर्तन चढ़ाएं और उसमें चीनी और 1 कप पानी डालें और धीमी आंच पर एक तार वाली चाशनी तैयार करें. चाशनी में केसर डालें और आंच को बंद कर दें. दूसरे पैन में घी डालकर गर्म करें और उसमें पुए का बैटर डालकर थोड़ा-थोड़ा फैला लें.  मीडियम फ्लेम पर मालपुए को दोनों तरफ से हल्का गोल्डन होने तक सेंक लें.  अब तैयार मालपुए चाशनी में डाल दें और आधा घंटे तक रहने दें. अब एक प्लेट में पुए निकालें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से सजाकर भोग लगाएं. स्वादिष्ट मालपुआ को आप अहोई अष्टमी के प्रसाद में चढाएं और अपने बच्चों को खिलाएं. आपके बच्चे जरूर इनको पसंद करेंगे और खूब खाएंगे. 


अहोई अष्टमी व्रत में भूलकर भी न करें ये 5 गलती, संतान पर पड़ेगा बुरा असर


Ahoi Ashtami 2023:अहोई अष्टमी के व्रत में की गईं ये गलतियां पड़ सकती है भारी, संतान पर पड़ेगा असर