Chandra Grahan 2023: शरद पूर्णिमा की शीतल 'खीर' पर चंद्रग्रहण का साया, टूट सकता है ये नियम
Advertisement

Chandra Grahan 2023: शरद पूर्णिमा की शीतल 'खीर' पर चंद्रग्रहण का साया, टूट सकता है ये नियम

Lunar Eclipse 2023: इस साल शरद पूर्णिमा की रात को अंतिम चंद्रग्रहण लगने जा रहा है...यह चंद्रग्रहण भारत में रहने वालों के लिए बेहद खास होगा...भारत में दिखाई देने के कारण सूतक भी मान्य होगा...

Chandra Grahan 2023

Chandra Grahan October 2023: साल 2023 का आखिरी चंद्रग्रहण अक्टूबर महीने में लगने जा रहा है.  चंद्रग्रहण धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि इस साल का पहला चंद्रग्रहण 5 मई को वैशाख पूर्णिमा का दिन लगा था. भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं दिया था.  लेकिन, साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत में दिखाई देने वाला है.  सर्वपितृमोक्ष अमावस्या के दिन 14 अक्टूबर को सूर्यग्रहण रहेगा जबकि शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण रहेगा. 

इस बार शरद पूर्णिमा का पर्व चंद्रग्रहण के साए में मनाया जाएगा. आश्विन शुक्ल पूर्णिमा अथवा शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को है. इस बार शरद पूर्णिमा की मध्य रात्रि चंद्रग्रहण से चांदनी की रोशनी में खीर को शीतलता नहीं दी जा सकेगी.  शरद पूर्णिमा पर पूजा अर्चना समते अन्य कार्यक्रम दिन में ही आयोजित किए जाएंगे. रात 1:05 बजे से चंद्रग्रहण शुरू हो जाएगा और इसका सूतक 28 अक्टूबर की शाम 4:05 बजे से ही लग जाएगा.  इसके चलते न तो ठाकुर जी को स्पर्श किया जा सकेगा और न ही भोग की खीर बन सकेगी.

Surya Grahan 2023: कुछ ही दिनों में लगने वाला 2023 का आखिरी सूर्यग्रहण, जानें क्या करें, क्या नहीं....

 

खीर पर भी ग्रहण
वहीं चंद्रमा की शीतल रोशनी में बनने वाली खीर भी इस बार ग्रहण के चलते मध्यरात्रि में नहीं बन पाएगी. ग्रहण खत्म होने के बाद ही खीर बना सकेंगे. ऐसा नौ साल के बाद हो रहा है. यह ग्रहण अश्विनी नक्षत्र एवं मेष राशि पर होगा.  ग्रहण का प्रारंभ ईशान कोण से होगा और मोक्ष चंद्रमा के अग्नि कोण पर होगा.  

पितृ पक्ष की अमावस्या पर लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, तारीख के साथ जानें श्राद्ध होगा या नहीं

सर्वपितृमोक्ष अमावस्या के दिन 14 अक्टूबर को सूर्यग्रहण लगेगा जबकि शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण रहेगा.  सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा तो इसका यहां कोई सूतक नगीं लगेगा.इसलिए पितृमोक्ष अमावस्या के दिन सभी प्रकार के आयोजन बिनी किसी रुकावट के होंगे.  इसी प्रकार शरद पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लगेगा, जो भारतवर्ष में दिखाई देगा.यहां पर सूतक मान्य होगा. इस ग्रहण का सूतक दोपहर बाद से शुरू होगा जो मध्यरात्रि के बाद तक रहेगा.  इस दिन रात में मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे. मंदिरों में भजन कीर्तन तो होगा लेकिन खीर का भोग नहीं लगेगा.

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Lunar Eclipse 2023
ग्रहण का स्पर्श रात- 1:05 बजे
ग्रहण का मध्य रात्रि 1:44 बजे
ग्रहण का मोक्ष रात्रि 2:24 बजे
ग्रहण का सूतक दोपहर 4:05 बजे

कहां दिखाई देगा चंद्रग्रहण
भारत के अलावा भी अन्य देशों में ये चंद्र ग्रहण दिखाई देने वाला है.  यह चंद्रग्रहण ऑस्ट्रेलिया, संपूर्ण एशिया, उत्तरी अमेरिका के उत्तरी पूर्वी क्षेत्र,यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण-पूर्वी अमेरिका, हिंद महासागर, दक्षिणी प्रशांत महासागर में दिखाई देगा.

Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?
 

Trending news