Diwali 2023 Date : हिन्‍दू धर्म में दीपावली त्‍यौहार का विशेष महत्‍व है. हिन्‍दू पंचाग के मुताबिक, दीपावली का त्‍यौहार हर साल कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की अमावस्‍या तिथि के दिन मनाया जाता है. तो आइये जानते हैं इस साल दीपावली कब पड़ रही है. साथ ही इसका महत्‍व क्‍या है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍या है महत्‍व 
हिन्‍दू पंचांग के मुताबिक, इस साल दीपावली 12 नवंबर 2023 दिन रविवार को मनाई जाएगी. 5 दिन के दीपोत्सव का यह त्‍यौहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक चलता है. मान्‍यता है कि कार्तिक अमावस्या पर मां लक्ष्मी रात्रि में स्वयं भूलोक पर पधारती हैं और घर-घर में विचरण करती हैं. यही वजह है कि दीपावली के दिन घर-आंगन में चारों और दीपक प्रज्‍ज्‍वलित कर उजाला किया जाता है. 


जान लें शुभ मुहूर्त 
हिन्‍दू पंचांग के मुताबिक, 12 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 44 मिनट से दीपावली का शुभ मुहूर्त शुरू होगा, जो अगले दिन 13 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 56 मिनट पर खत्म होगी. दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा प्रदोषकाल में की जाती है. ऐसे में 12 नवंबर को महालक्ष्मी की पूजा करना शुभ होगा. 


पूजा शुभ मुहूर्त 
संध्याकाल 5 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर 7 बजकर 36 मिनट तक है. इस दौरान साधक पूजा उपासना कर सकते हैं. वहीं, प्रदोष काल शाम 5 बजकर 29 मिनट से 8 बजे 7 मिनट तक है. वृषभ काल संध्याकाल 5 बजकर 40 मिनट से शुरू होकर शाम 7 बजकर 36 मिनट तक है. महानिशीथ काल देर रात 11 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक है. इस दौरान भी मां की पूजा उपासना कर सकते हैं.


पूरी दुनिया में मनाया जाता है दीपोत्‍सव 
बता दें कि इस दिन मां लक्ष्मी और गणेशजी की पूजा उपासना की जाती है. मान्यता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम 14 वर्षों का वनवास कर अयोध्या लौटे तो अयोध्यावासियों ने दीप जलाकर भगवान श्रीराम संग मां जानकी और लक्ष्मणजी का स्वागत किया. उस समय से हर साल दीपावली मनाई जाती है. वर्तमान यह त्‍यौहार न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जाता है. 


WATCH: बुध गोचर से इन तीन राशि वालों की बल्ले-बल्ले, जानें कुंडली में बुध को कैसे करें प्रसन्न