Gopashtami 2023: कब मनाई जाएगी गोपाष्टमी? जानिए इसके मुहूर्त, महत्व और तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1950568

Gopashtami 2023: कब मनाई जाएगी गोपाष्टमी? जानिए इसके मुहूर्त, महत्व और तारीख

Gopashtami 2023: कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है. जानिए इस साल इस त्योहार की तिथि और शुभ मुहूर्त क्या है (Gopashtami 2023 Date, Shubh muhurat), साथ ही इस त्योहार का महत्व और पूजा विधि (Gopashtami Importance and Pooja Vidhi) क्या है. 

Gopashtami 2023: कब मनाई जाएगी गोपाष्टमी? जानिए इसके मुहूर्त, महत्व और तारीख

Gopashtami 2023: कार्तिक महीने में हिंदू धर्म से जुड़े दिवाली, धनतेरस, भाईदूज समेत कई प्रमुख त्योहार और व्रत आते हैं. इन्ही में से एक है गोपाष्टमी. इसे कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है. गोपाष्टमी पर गोमाता की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं इस साल इस त्योहार की तिथि और शुभ मुहूर्त क्या है (Gopashtami 2023 Date, Shubh muhurat), साथ ही इस त्योहार का महत्व और पूजा विधि (Gopashtami Importance and Pooja Vidhi) क्या है. 

कब है गोपाष्टमी 2023 (Gopashtami 2023 Date and Muhurat) 
पंचांग के अनुसार इस साल गोपाष्टमी का त्योहार 20 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. अष्टमी तिथि की शुरुआत 20 नवंबर  सुबह 5 बजकर 21 मिनट पर शुरू होगी जो 21 नवंबर की सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. उदयातिथि के अनुसार इस बार यह 20 नवंबर को होगी.

गोपाष्टमी महत्व(Gopashtam Importance)
इस त्योहार को मनाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है. माना जाता है कि गाय में 36 कोटि देवी-देवताओं का वास होता है. भगवत गीता के अनुसार देवताओं और असुरों के बीच समुद्र मंथन के समय 14 बेशकीमती रत्न निकले थे. जिनमें कामधेनु गाय भी थी, इसी वजह से  इसको ऋषियों ने अपने पास रखा था. इसके साथ ही भगवान कृष्ण का बचपन में गाय के साथ प्रेम सभी जानते हैं. बाल्यावस्था वह इनकी सेवा करने के साथ ही खेलते दिखाई देते थे. मान्यता है कि गोपाष्टमी पर गायों की पूजा करने से धन, यश वैभव और खुशहाली प्राप्त होती है. 

क्यों मनाते हैं गोपाष्टमी
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल की प्रतिपदा को भगवान कृष्ण ने अपनी कनिष्ठ उंगली पर गोवर्धन पर्वत को उठा लिया था. इंद्र देव के अहंकार के खत्म होने और इसके बाद जब उन्होंने भगवान से आठवें दिन माफी मांगी थी, तब से गोपाष्टमी का त्योहार मनाने की परंपरा चली आ रही है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

 

Trending news