Dhan Prapti Ke Upay: रोजमर्रा की इन गलतियों से मां लक्ष्मी होती हैं रुष्ट, समय रहते संभल जाएं वरना हो जाएंगे कंगाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1815546

Dhan Prapti Ke Upay: रोजमर्रा की इन गलतियों से मां लक्ष्मी होती हैं रुष्ट, समय रहते संभल जाएं वरना हो जाएंगे कंगाल

Dhan Prapti Ke Upay: जीवन में हर कोई धन कमाना चाहता है. ऐसे में कुछ उपाय कर आप धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही उपाय और सावधानियां बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं...

Dhan Prapti Ke Upay

Dhan Prapti Ke Upay: संसार में हर व्यक्ति धन-दौलत से संपन्न होने की कामना करता है. पौराणिक काल से लेकर आधुनिक युग तक धन का महत्व रहा है. दूसरे शब्दों में कहें तो धन के बिना जीवन में कुछ भी संभव नहीं है. धन प्राप्ति के लिए लोग तमाम तरह के टोटके व उपाय करते हैं. कई बार रोजमर्रा की कुछ गलतियों के चलते मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. जिससे घर में सुख-समृद्धि नहीं आती. आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही उपायों और सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके जीवन की आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी. साथ ही धन-वैभव की देवी लक्ष्मी की कृपा (Maa Laxmi) बरसेगी. 

धन प्राप्ति के उपाय (Remedies For Money)
1. गृह क्लेश से बचें

जिस घर में अक्सर लड़ाई होती रहती है, उस घर पर लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है, इसलिए कोशिश करें कि आपके घर में लड़ाई न हो. 

2. स्त्रियों को सम्मान दें
जिस घर में स्त्री का सम्मान नहीं होता, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है. इसलिए घर की स्त्रियों को हमेशा सम्मान दें क्योंकि स्त्री को देवी का रूप माना जाता है. 

3. किसी का जूठन ना खाएं
कई बार लोग एक-दूसरे का जूठा भोजन खा लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से सामने वाली की दरिद्रता का कुछ अंश आप में आ सकता है. खुद को संपन्न बनाए रखने के लिए किसी का भी जूठा न खाएं. 

4. तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो तुरंत लगाएं. रोजाना शाम को घी का दीपक जलाएं, ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी. 

5. पानी न बहाएं
व्यर्थ में पानी को न बहाएं. बहता पानी घर से पैसों के बहाव को दर्शाता है. इसके अलावा घर में बहते पानी के चित्र भी नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा उपयोग किया गया पानी घर में कहीं जमा न होने दें. 

6. पराए धन पर ना रखें नजर 
छल-कपट या धोखे से पैसा न कमाएं. पराए धन पर नजर न रखें. ऐसा करने से लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो सकती हैं. इसके अलावा धन रखने के स्थान को हमेशा साफ रखें और वहां पर लाल कपड़ा बिछाएं. 

7. साफ-सफाई का रखें ध्यान 
लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां साफ-सफाई होती है. सुबह उठते ही पूरे घर में झाड़ू और पोछा लगाएं. हालांकि शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. शाम को झाड़ू लगाने का मतलब घर से लक्ष्मी को निकालना होता है. 

8. रसोई साफ करके सोएं 
रात में रसोई में जूठे बर्तन न छोड़े. रसोई की सफाई करने के बाद ही सोएं. इसके अलावा घर में कबाड़ आदि इकट्ठा न होने दें. इससे दरिद्रता आती है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर इस विधि से करें पूजा, नोट करें सामग्री लिस्ट, जानें व्रत का महत्व

Watch Astro Remedies: अगर बेवजह के शत्रुओं ने कर दिया है आपका जीना दुश्वार, तो ज्योतिष के उपाय करेंगे बेड़ा पार

Trending news