Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2400966
photoDetails0hindi

Budh Gochar 2024: 4 सितंबर से चमक जाएंगे इन तीन राशियों के दिन, बुध देव के मेहरबान होने से बढ़ेगा बैंक बैलेंस!

Budh Gochar 2024 in September: ग्रहों के गोचर का व्यक्ति के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अवधि में अपनी राशि बदलते हैं. सूर्य से लेकर केतु तक सभी ग्रहों के राशि परिवर्तन की अवधि अलग-अलग होती है. 4 सितंबर से कुछ राशियों की किस्मत चमकने वाली है.


 

ग्रहों के राशि और नक्षत्र परिवर्तन

1/10
ग्रहों के राशि और नक्षत्र परिवर्तन

ग्रहों के राशि और नक्षत्र परिवर्तन के लिहाज से सितंबर का महीना बेहद खास माना जा रहा है.  इस माह में समय-समय पर करीब सभी ग्रहों का गोचर होगा.  बुद्धि और त्वचा के कारक ग्रह बुध का जन्म कुंडली में विशेष स्थान है. 

 

नवग्रहों के सबसे प्रमुख ग्रह बुध

2/10
नवग्रहों के सबसे प्रमुख ग्रह बुध

नवग्रहों के सबसे प्रमुख ग्रह बुध देव 4 सितंबर और 21 सितंबर को गोचर करने वाले हैं. इस गोचर का असर वैसे तो सभी राशियों के जीवन पर पड़ेगा, लेकिन तीन राशियां ऐसी भी हैं, जिनके लिए बुध का गोचर सबसे बढ़िया रहेगा. आइए जानते हैं, वो लकी 3 राशियां कौन-सी हैं.

बुध सितंबर के महीने में कई बार गोचर

3/10
बुध सितंबर के महीने में कई बार गोचर

वैदिक पंचांग के अनुसार, धन और वैभव के कारक ग्रह बुध सितंबर के महीने में कई बार गोचर करेंगे, जिससे समय-समय पर 12 राशियों के जीवन में बदलाव आएगा. तीन राशियों के लिए ये गोचर बहुत अच्छा रहेगा. पंचांग की मदद से हम आपको बताएंगे कि सितंबर में कब-कब बुध ग्रह का राशि और नक्षत्र परिवर्तन होगा. इस गोचर से किन राशियों के लोगों के जीवन में बदलाव आएगा.

 

कब होगा बुध का गोचर?

4/10
कब होगा बुध का गोचर?

वैदिक पंचांग के अनुसार, 4 सितंबर को सबसे पहले बुध देव अपनी चाल बदलेंगे.  4 सितंबर 2024 को सुबह 11 बजकर 52 मिनट पर बुध का सिंह राशि में गोचर करेंगे.  जहां वह 23 सितंबर 2024 तक विराजमान रहेंगे. 

 

बुध का नक्षत्र परिवर्तन

5/10
बुध का नक्षत्र परिवर्तन

इस बीच दो बार बुध का नक्षत्र परिवर्तन होगा.  4 सितंबर के बाद 14 सितंबर 2024 को बुध देव सुबह 06 बजकर 50 मिनट पर पू फाल्गुनी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे, जहां वह 21 सितंबर 2024 दिन शनिवार तक मौजूद रहेंगे. इन तीन राशियों को लाभ मिलेगा.

 

मेष राशि

6/10
मेष राशि

बुध के गोचर से मेष राशि के लोगों के जीवन में अच्छा बदलाव आएगा. इन जातकों का अपने परिवारवालों के साथ रिश्ता मजबूत होगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए ये गोचर अच्छा रहेगा. तरक्की के योग भी इस गोचर के दौरान दिख रहे हैं.  कार्यस्थल में स्थिति आपके पक्ष में रहेगी. इन जातकों का कामकाज बढ़ेगा. आपको पुराने रोगों से निजात मिल सकती है.

 

कर्क राशि

7/10
कर्क राशि

मेष राशि के बाद कर्क राशि के लोगों के लिए बुध का गोचर बढ़िया रहेगा. इन जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा. 21 सितंबर तक कर्क राशि के लोगों का हर काम में भाग्य का साथ मिलेगा. बिजनेस में तरक्की के साथ लाभ होगा. परिवार में सब अच्छा हो जाएगा. प्रेम संबंध में हैं तो आपको कुछ स्थायित्व मिल सकता है. लव लाइफ में भी मिठास बनी रहेगी.आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

 

मीन राशि

8/10
मीन राशि

मेष, कर्क के बाद मीन राशि को भी बुध के गोचर से लाभ होगा. इन जातकों के जीवन में बुध के गोचर से परेशानी कम होंगी. बिजनेस में सही निर्णय लेने से  धन लाभ होने की संभावना है. नौकरी में सब बढ़िया चलने लगेगा. बात करें लव लाइफ की तो इन जातकों का लव पार्टनर के साथ तालमेल बना रहेगा.छात्र अपने करियर की तरफ ध्यान देंगे. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को खुशखबरी मिलेगी.

 

गोचर का सीधा संबंध

9/10
गोचर का सीधा संबंध

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गोचर का सीधा संबंध सभी 9 ग्रहों और 12 राशियों से होता है. गोचर का अर्थ है ग्रहों की चाल. जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इस प्रक्रिया को गोचर कहते हैं. 

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.