Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2400896
photoDetails0hindi

पैसे की तंगी और घर में रहता है हमेशा बीमार? कहीं कूड़ेदान यहां तो नहीं रखते आप? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu tips for dustbin:अक्सर आपने देखा होगा बहुत से लोग अपने घर में किसी भी स्थान या दिशा में कूडे़दान रख देते हैं, मगर घर में कुड़ेदान रखने के कुछ नियम होते हैं.कूड़ेदान में घर का सारा कचरा इकट्ठा होता है. कचरा नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. अगर कूड़ेदान को गलत जगह पर रखा जाए तो यह नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में फैल सकती है और हमारे जीवन में समस्याएं पैदा कर सकती है. आप भी जानें...

 

वास्तु दोष

1/11
 वास्तु दोष

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सब कुछ अच्छा रहे और उसका आर्थिक पक्ष मजूबत रहेगा.उसकी जेब हमेशा पैसों से भरी रहे.हम सभी जानते हैं कि जीवन में कई बार ऐसा होता है कि पैसों की तंगी के कारण आपस के रिश्ते खराब होने लग जाते हैं. इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकते हैं.

 

वास्तु उपाय

2/11
वास्तु उपाय

ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आप मेहनत करने के साथ कुछ ऐसे उपाय भी करें, जिससे कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे.

 

कूड़ेदान

3/11
कूड़ेदान

घर में जब कुछ ठीक नहीं चले तो इसके एक कारण घर में रखा कूड़ेदान भी हो सकता है. जी हां, कूड़ेदान को सही जगह और दिशा में रखना भी एक कारण हो सकता है.

 

वास्तु शास्त्र नियम

4/11
वास्तु शास्त्र नियम

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिसके अनुसार घर में की कुछ जगह ऐसी होती हैं, जहां पर कूड़ा नहीं रखा जाना चाहिए, वरना इससे घर में आर्थिक तंगी आ सकती है. जानते हैं घर में कहां  और किस दिशा में कूड़ेदान नहीं रखा जाना चाहिए।

 

पूजा घर वाले कमरे में न रखें डस्टबिन​

5/11
पूजा घर वाले कमरे में न रखें डस्टबिन​

बहुत से लोग दीवार पर लकड़ी का मंदिर लगाते हैं.  वास्तु अनुसार आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप मंदिर के नीचे डस्टबिन न रखें.  इसके अलावा जिस कमरे में आपका पूजा घर है, आपको वहां भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. ज्योतिष और वास्तु अनुसार ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर नहीं बरसती.मां लक्ष्मी गंदे स्थान पर वास नहीं करती हैं.

 

​पूर्व दिशा में कभी न रखें कूड़ेदान​

6/11
​पूर्व दिशा में कभी न रखें कूड़ेदान​

डस्टबिन को कभी भी घर के अंदर उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो घर के सदस्यों की मानसिक सेहत पर असर पड़ सकता है. सूर्य पूर्व दिशा से निकलता है इसलिए इस दिशा को शुभ माना जाता है. ऐसे में आपको पूर्व दिशा में कूड़ेदान रखने से बचना चाहिए. इस दिशा में कूड़ेदान रखने से घर में आर्थिक तंगी आती है.

 

उत्तर-पश्चिम दिशा में न रखें कूड़ेदान​

7/11
उत्तर-पश्चिम दिशा में न रखें कूड़ेदान​

वास्तु अनुसार आपको उत्तर-पश्चिम दिशा में भूलकर भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए.  उत्तर-पश्चिम दिशा में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है। आप अगर इस दिशा में कूड़ेदान रखते हैं, तो आपको धन हानि होती है. ये दिशा हमेशा साफ ही रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा धन से जुड़ी हुई है.

 

​घर के मुख्य द्वार पर कभी न रखें डस्टबिन​

8/11
​घर के मुख्य द्वार पर कभी न रखें डस्टबिन​

घर के मुख्य द्वार पर कभी भी कूड़ेदान न रखें. मुख्य द्वार पर कूड़ेदान रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा घर कर लेती है, इसलिए आपको कूड़ेदान को मुख्य द्वार यानी मेन गेट पर रखने से बचना चाहिए.  कूड़ेदान को मुख्य द्वार पर रखने से घर में आर्थिक तंगी आ सकती है.

 

कहां रखें कूड़ेदान

9/11
कहां रखें कूड़ेदान

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कूड़ेदान को हमेशा घर के दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए. दक्षिण-पश्चिम दिशा विसर्जन के लिए है इसलिए इस दिशा में डस्टबिन रखना सही रहता है. इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और वास्तु शास्त्र के नियम के अनुसार इस दिशा को कूड़ेदान रखने के लिए बेहतर बताया गया है.

 

कूड़ेदान का ढक्कन बंद

10/11
कूड़ेदान का ढक्कन बंद

घर में कूड़ेदान को रखते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कूड़ेदान का ढक्कन बंद हो, ताकि कीड़े-मकोड़े और दुर्गंध न फैले. साफ जगह पर मां लक्ष्मी जी निवास करती हैं.

 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.