Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2391574
photoDetails0hindi

Rakhi Utarne ke Niyam: भाई इस दिन से पहले जरूर उतार दें अपने हाथ से राखी, अशुद्ध होने से पहले जान लें ज्योतिष नियम

Rakhi Utarne ke Niyam: पूरे देश में राखी का पर्व बहुत धूम धाम से मनाया गया. बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधी. क्या आप जानते हैं कि राखी पहनने के नियम जैसे शुभ अशुभ मुहूर्त होता है उसी तरह राखी को उतारने के भी नियम होते हैं. ज्योतिष में राखी उतारने को लेकर भी नियम बताए गए हैं. 

 

Raksha Bandhan 2024

1/10
Raksha Bandhan 2024

 रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. भाई-बहनों के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाता है. भद्रा लगने की वजह से राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01:25 मिनट से रात 09:36 मिनट के बीच रहा. 

 

राखी कितने दिनों तक बंधी रहनी चाहिए

2/10
राखी कितने दिनों तक बंधी रहनी चाहिए

राखी भाइयों की कलाई पर सज गई. कई लोगों को यह नहीं पता होता कि हाथ पर राखी कितने दिनों तक बंधी रहनी चाहिए. कहने का मतलब है कि राखी  कब खोल देनी चाहिए. राखी टूट गई है या खुल गई है तो क्या करना चाहिए. वास्तु और ज्योतिष में इसके यानी राखी को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं. अगर टूट गई है राखी तो क्या करें? 

नियमों की अनदेखी न करें

3/10
नियमों की अनदेखी न करें

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, राखी बांधने से लेकर उतारने तक के नियम होते हैं. ऐसे में इनका पालन करना बेहद जरूरी होता है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो वास्तु दोष का खतरा बढ़ सकता है.इसलिए, यदि आप नियम को मानते हैं तो रिश्तों में मधुरता आती है. साथ ही तरक्की के मार्ग खुलते हैं. वहीं, बंधी हुई राखी को नियमानुसार प्रवाह नहीं किया जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है.

 

कब उतारनी चाहिए हाथ से राखी

4/10
कब उतारनी चाहिए हाथ से राखी

रक्षाबंधन के बाद राखी उतारने का कोई दिन या समय निश्चित नहीं है, लेकिन मान्यताओं के अनुसार, 24 घंटे के बाद ही राखी उतारनी चाहिए. कुछ लोग राखी को साल भर हाथ पर बांध कर रखते हैं.  लेकिन ऐसा करना ज्योतिष में अशुभ माना गया है. 

 

जन्माष्टमी के दिन भी राखी उतारने की परंपरा

5/10
जन्माष्टमी के दिन भी राखी उतारने की परंपरा

वहीं, कुछ जगहों पर जन्माष्टमी के दिन भी राखी उतारने की परंपरा है. आप जन्माष्टमी पर राखी बांधकर रखें या उससे पहले उतार लें.  लेकिन, ध्यान रखें कि पितृपक्ष शुरू होने से पहले जरूर राखी उतार दें. 

 

पितृपक्ष में राखी हो जाती है अशुद्ध

6/10
पितृपक्ष में राखी हो जाती है अशुद्ध

ऐसा माना जाता है कि पितृपक्ष के दौरान यदि आप राखी पहनते हैं, तो वह अशुद्ध हो जाती है. वास्तु और ज्योतिष के अनुसार इसका जीवन पर गलत असर पड़ सकता है.

 

इधर-उधर राखी उतारने की न करें भूल

7/10
 इधर-उधर राखी उतारने की न करें भूल

कई लोगों में देखा जाता है कि राखी को हाथ से उतारकर घर में कहीं भी रख देते हैं, लेकिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार जब भी राखी उतारें तो उसका विधि-विधान से विसर्जन करें. 

 

राखी का विसर्जन करें

8/10
राखी का विसर्जन करें

इसलिए रक्षाबंधन के 24 घंटे बाद या जन्माष्टमी के दिन जब भी आप राखी उतार रहे हैं, तो उसका विसर्जन जरूर करें. अगर आप राखी का विसर्जन नहीं कर पा रहे हैं तो किसी पेड़ पर बांध सकते हैं.

 

क्या करें सोने और चांदी की राखी का ?

9/10
क्या करें सोने और चांदी की राखी का ?

अगर किसी ने धातू यानी सोने और चांदी की राखी पहनी हुई है तो उस राखी का विसर्जन करने की जरुरत नहीं है. इस राखी को आप पूरे साल पहन सकते हैं.

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.