Surya Grahan 2024: सूर्यग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं? जान लें ज्योतिष और धर्म से जुड़े नियम

Surya Grahan 2024: इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या को, यानी 2 अक्टूबर 2024 को होगा. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट बंद रखने चाहिए. इसके अलावा बहुत सी बातें हैं जो इस दौरान नहीं करनी चाहिए.

प्रीति चौहान Sat, 28 Sep 2024-2:42 pm,
1/11

Surya Grahan 2024

ज्योतिष, विज्ञान, और धार्मिक तीनों ही नजरिए से सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व होता है. सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है. ग्रहण के दौरान खाना-पीना और शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है. यह भारत में दिखाई देगा. इसलिए सूतक काल माना जाएगा.

 

2/11

क्या करें क्या नहीं

हिंदू पंचांग के अनुसार साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि यह सूर्य ग्रहण रात्रि 9:13 बजे से शुरू होकर 3 अक्टूबर को सुबह 3:17 पर समाप्त होगा. जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

 

3/11

दान करें

हिंदू धर्म में दान पुण्य का बहुत महत्व बताया गया है. इसलिए सूर्यग्रहण के दौरान दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है. 

 

4/11

मंत्रों का जाप

सूर्य ग्रहण के दौरान मंत्रों का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती है. ग्रहण के दौरान मन से भगवान की पूजा-उपासना करनी चाहिए.

 

5/11

स्नान करें

सूर्यग्रहण के बाद शुद्दिकरण करना चाहिए यानी नहाना चाहिए. ग्रहण से पहले और बाद में स्नान जरूर करें.

 

6/11

नहीं करें कोई शुभ काम

धर्म शास्त्रों के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है इसलिए इस समय कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. 

 

7/11

भोजन न पकाएं और न खाएं

सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन नहीं बनाना चाहिए और ना ही काटने-छीलने का काम करना चाहिए. सूर्य ग्रहण के दौरान खाना खाने से भी परहेज करना. सूर्य ग्रहण के दौरान बाहर जाने से बचना चाहिए. 

 

8/11

गर्भवती महिलाएं

धार्मिक मान्यताओं अनुसार ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर ही पड़ता है. इसलिए ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है. सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को नुकीली या धारदार वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अच्छी किताबों को पढ़ सकती हैं साथ ही भगवान का भजन कर सकती हैं. ग्रहण के दौरान सुई में धागा डालने की मनाही की गई है.  

 

9/11

वैज्ञानिक कारण

जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो चंद्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है. जिसके कारण पृथ्वी पर कुछ पलों के लिए सूरज की रोशनी ठीक से नहीं आ पाती और अंधेरा छा जाता है. इस घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं. 

 

10/11

धार्मिक कारण

धर्म शास्त्रों के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान राहु सूर्य को निगल लेता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान सूर्य कष्ट में होता है और ग्रहण लग जाता है. लेकिन राहु का धड़ न होने के चलते कुछ ही समय में सूर्य वापस अपनी पहले वाली स्थिति में लौट आता है. सूर्य के अपनी स्थिति में वापस लौटते ही ग्रहण खत्म हो जाता है.

 

11/11

डिस्क्लेमर

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link