Prasad: जानें किस देवता को चढ़ता है कौन सा प्रसाद, भूल से भी न लगाएं गलत भोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1811677

Prasad: जानें किस देवता को चढ़ता है कौन सा प्रसाद, भूल से भी न लगाएं गलत भोग

Malpua ka Bhog: अलग- अलग देवताओं को अलग अलग तरह का भोग लगाया जाता है. किसी को पीले बेसन के लड्डू चढ़ते हैं तो किसी को चावल की खीर. यहां जानें अलग अलग देवताओं का पसंदीदा प्रसाद. 

 

Malpua Bhog (File Photo)

Malpua Recipe In Hindi: हिन्दू धर्म में भोजन की सात्विकता और पवित्रता का विशेष महत्त्व है. हमारे यहां मेहमान और भगवान को उनका पसंदीदा खाना बहुत ही प्यार से खिलाया जाता है. हर त्यौहार पर अलग अलग तरह का पकवान बनाकर अपने ईष्ट देव को भोग लगाया जाता है. सभी देवी देवताओं का पसंदीदा प्रसाद अलग अलग है. भगवान कृष्ण तो छप्पन तरह का भोग खाना पसंद करते हैं किन्तु माखन मिश्री उन्हें बहुत ही प्रिय है. यदि हम देवतों को उनकी प्रिय मिठाई पूरी श्रद्धा से बनाकर भोग लगाएं तो वह अवश्य ही इसे ग्रहण करेंगे तो और मनवांछित फल भी देंगे.  यहां जानें कौन से कौन भोग हैं देवताओं को प्रिय? 

विष्णु भगवान के भोग में बनाएं मालपुए
मालपुए भगवान विष्णु को बेहद पसंद है. यूँ तो भगवान विष्णु को सभी तरह के फल और मिठाइयों का भोग लगाया जाता है पर मान्यता है कि श्री हरी विष्णु मालपुए से बहुत प्रसन्न होते हैं. अधिकमास में भगवान विष्णु को मालपुए खिलाने का और भी अधिक महत्त्व है. घर पर पूरी शुद्धता से बने मालपुए का प्रसाद भगवान विष्णु को खिलाएं. जीवन के अनेक कष्टों से मुक्ति मिलेगी. 

माता लक्ष्मी और सरस्वती को पसंद है केसर भात
माता लक्ष्मी और सरस्वती को केसर भात का भोग लगाया जाता है, मान्यता है कि दोनों देवियों को भात विशेष रूप से पसंद है. केसर भात बहुत ही खुशबूदार और स्वादिष्ट भोग होता है. केसर भात बनाते समय उसमें सूखे मेवे अवश्य डालें. 

हनुमान जी के लिए बनाएं हलवा
प्रभु राम के अनन्य भक्त और भक्तों के संकट मोचन हनुमान जी को हलवा अति प्रिय है. सूजी का हलवा, गाजर का हलवा, मूंग का हलवा, बूंदी, गुड़ और बेसन के लड्डू ये सब हनुमान जी के भोग में शामिल करें, हर मंगलवार कोई भी हलवा बनाएं और उसमें जरा सा केसर डालकर भोग लगाएं, संकट मोचन सब संकट दूर करेंगे. 

ये खबर भी पढ़ें- Weekly Rashifal According To Astrology: राहु, केतु के इस संयोग से इन राशि वालों को हो सकती है परेशानी, इनकी खुलेगी किस्मत

मां दुर्गा का भोग सफेद मावे की मिठाई
माँ दुर्गा को सफेद मावे की मिठाई और खीर बहुत प्रिय है. बहुत से लोग भोग चढ़ाने के लिए हलवाई से मिठाई खरीद लेते है, कई बार मिठाई बनाते समय शुद्धता का ध्यान नहीं रखा जाता, इसलिए बेहतर है कि कम से कम नवरात्रि पर्व के समय घर पर सफेद मावे की मिठाई बनाकर माँ दुर्गा को भोग लगाएं.  

गणेश जी को खिलाएं मोदक
गणेश जी की कृपा प्राप्त करने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए मोदक का भोग लगाए

Watch: जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल

Trending news