Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर करें इन विशेष मंत्रों का जाप, शिव बरसेगी कृपा और कटेंगे दोष
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2350205

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर करें इन विशेष मंत्रों का जाप, शिव बरसेगी कृपा और कटेंगे दोष

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के त्योहार पर नाग देवता और शिव जी को प्रसन्न करने के लिए अगर कुछ खास मंत्रों का जाप करें तो लाभ होगा. ये मंत्र कालसर्प दोष को भी काटते हैं.

Nag Panchami 2024

Nag Panchami 2024 Mantra: सनातन धर्म में सावन का महीना पवित्र माना जाता है और इस माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस मौके पर भगवान शिव के मंदिरों में रौनक बढ़ जाती है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता की विधि पूर्वक पूजा आराधना करने का विधान है. उन्हें दूध का भोग भी लगाया जाता है .

वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल 9 अगस्त 2024 को नाग पंचमी है. पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजे से सुबह 8 बजे तक होगा.  नाग देवता की पूजा के लिए 3 घंटे का समय होगा. नाग देवता और शिव जी को प्रसन्न करने के लिए अगर इस दिन कुछ खास मंत्रों का जाप करें तो लाभ होगा और कालसर्प दोष को भी ये मंत्र काटेंगे. 

नाग पंचमी भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने का विधान है. सवा लाख बार दिए इस मंत्र का जाप करें. कालसर्प दोष से मुक्ति मिलेगी.
ॐ भुजंगेशाय विद्महे, सर्पराजाय धीमहि, तन्नो नाग: प्रचोदयात्।। - 

नाग पंचमी पर सर्प की पूजा करना हो तो साथ में दिए इस मंत्र का जाप करें. सर्पदंश का भय दूर होगा और घर में प्रवेश सांप का प्रवेश नहीं होगा. 
ॐ सर्पाय नमः 

नाग देवता और शिवजी को कैसे प्रसन्न करें और इसके लिए कौन से खास मंत्रों का जाप करें इस बारे में भविष्य पुराण में बताया गया है. इसके जाप से जीवन की सभी कठिनाइयां दूर होने लगती है और ग्रहों के अशुभ प्रभाव से भी भक्त को मुक्ति मिलती जाती है.
‘सर्वे नागा: प्रीयन्तां मे ये केचित् पृथ्वीतले। ये च हेलिमरीचिस्था ये न्तरे दिवि संस्थिता:।। ये नदीषु महानागा ये सरस्वतिगामिन:। ये च वापीतडागेषु तेषु सर्वेषु वै नम:।।’ 

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

और पढ़ें- Tripund Tilak: सावन में मस्तक पर क्यों लगाते त्रिपुंड, जानें महादेव की इन तीन रेखाओं का महत्व

Trending news