Diwali 2024 Mata Lakshmi Bhog: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को लगाएं इस चीज का भोग? धन की देवी छप्पर फाड़ के बरसाएंगी पैसा

Diwali 2024 Puja Bhog: दिवाली का त्यौहार हिंदू धर्म में विशेष पर्वों में से एक है.दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने और उन्हें भोग लगाने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

प्रीति चौहान Mon, 28 Oct 2024-9:35 am,
1/11

दिवाली स्पेशल भोग

दिवाली हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है. दिवाली मुख्य रूप से भगवान राम के अयोध्या लौटने की खुशी में मनाई जाती है. इस दिन भगवान राम 14 वर्ष का वनवास काटकर आयोध्या वापस लौटे थे. इसी खुशी में अयोध्या वासियों ने पूरी नगरी को दीपों से सजाया था. तभी से दिवाली का त्योहार मनाया जाता है.

2/11

गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना

दीपावली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से परिवार के सदस्यों को माता का आशीर्वाद मिलता है.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं और जिनके घर में स्वच्छता हो, वहां अपनी कृपा बरसाती हैं.

3/11

कब है दिवाली

दिवाली रोशनी और खुशियों का त्योहार है  इस साल दीवाली (Diwali 2024) 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी.

4/11

प्रिय चीजों का भोग

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाएंगे तो वो खुश होकर आप अपनी कृपा बरसाएंगी.दिवाली के लिए कुछ भोग बताए गए हैं जो आपको करने चाहिए. आइए जानते हैं कौन-कौन से भोग लक्ष्मी जी को चढ़ाना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं.

5/11

खील और बताशा

दिवाली के दिन खील बताशे खरीदने की परंपरा है, क्योंकि इसे प्रसाद के रूप में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को चढ़ाया जाता है.दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को खील और बताशा का भोग लगाया जाता है. खील और बताशा चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि बताशे से शुक्र दोष दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. खील का भोग आर्थिक परेशानियों को दूर करता है.

6/11

हलवा

दीवाली पर देवी लक्ष्मी को गुड़ के हलवे का भोग लगाना बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह देवी के प्रिय भोग में से एक है.पूजा के समय हलवा का भोग लगाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती.

7/11

सिंघाड़े का भोग

दिवाली के समय सिंघाड़ा फल आसानी से मिल जाता है.  इस फल को देवी लक्ष्मी विशेष रूप से पसंद करती हैं. कहा जाता है कि सिंघाड़ा चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

8/11

बूंदी के लड्डू

दीवाली पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की भी पूजा होती है.  बूंदी के लड्डू भगवान गणेश को अत्यंत प्रिय हैं.  इसलिए दीपावली पर बूंदी के लड्डू भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी को चढ़ाए जाने वाला एक बेहतरीन भोग है.

9/11

खीर

माता लक्ष्मी को सफेद रंग की मिठाई बहुत अधिक प्रिय होती है, साथ ही यदि घर में खीर बनाकर माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाया जाए तो देवी मां प्रसन्न खुश होकर सभी मनोरथ पूर्ण कर देती हैं.इसलिए दिवाली के दिन खीर का भोग चढ़ाना न भूलें. कहते हैं कि खीर चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं.

10/11

ये चीजें भी हैं देवी को प्रिय

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को अनार, नारियल, सेब, केला, मखाना और पान का भोग भी मां लक्ष्मी को लगाएं.  ये चीजें मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय हैं.

11/11

डिस्क्लेमर

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link