Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2417420
photoDetails0hindi

Ganpati decoration 2024: गणपति बप्पा के स्वागत के लिए ऐसे सजाएं घर और मंदिर, डेकोरेशन देखते रह जाएंगे लोग

Ganeshotsav 2024 Decoration Ideas: लोग इस दिन अपने घर में समृद्धि, सुख, और सौभाग्य के प्रतीक माने जाने वाले भगवान गणेश जी की घर में स्थापना करते हैं. गणेश चतुर्थी पर बप्पा की मूर्ति की स्थापना से पहले आप मंदिर को सजा लें. घर की सजावट का उद्देश्य न केवल सौंदर्य बढ़ाना है, बल्कि धार्मिक और आध्यात्मिक वातावरण का निर्माण भी करना है.  यहां कुछ खास आइडियाज दिए गए हैं, जो गणेश चतुर्थी पर आपके घर को सुंदर बना देंगे.

Ganesh Chaturthi 2024 Decoration Ideas for Home:

1/9
Ganesh Chaturthi 2024 Decoration Ideas for Home:

गणेश चतुर्थी एक प्रमुख हिंदू त्योहार है, जिसे भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है.  इस अवसर पर लोग अपने घरों को सजाते हैं और भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं.

गणेश चतुर्थी का त्योहार

2/9
 गणेश चतुर्थी का त्योहार

गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.  इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 7 सितंबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा. ऐसे में अगर आप भी इस गणेश चतुर्थी को अपने घर पर गणपति स्थापना करने की योजना बना रहे हैं तो बप्पा के आगमन से पहले उनके मंदिर को खास तरीके से सजा ले.

पूजा स्थल की सजावट

3/9
पूजा स्थल की सजावट

गणेश चतुर्थी का मुख्य आकर्षण पूजा स्थल होता है, जहां भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना की जाती है. भगवान गणेश की मूर्ति के पीछे एक सुंदर बैकग्राउंड बनाकर उसे फूलों, चमकदार कपड़ों, या रोशनी से सजा सकते हैं.  बैकग्राउंड को चमकीले रंगों और सजावटी सामग्री से सजाएं.

इको फ्रेंडली सजावट

4/9
इको फ्रेंडली सजावट

पंडाल या घर के मंदिर की सजावट ईको फ्रेंडली आइडिया अपनाएं. आप मंदिर को फूलों से सजा सकती हैं. इन पर सुंदर रंग बिरंगे फूलों की लड़ी दीवारों पर टांगें.  गणपति जी का आसन और मंदिर का द्वार भी फूलों से सजाएं. छोटे-छोटे गमले भी आसपास रख सकते हैं.

रंगीन कागज की सजावट

5/9
रंगीन कागज की सजावट

 गणेश स्थापना के दौरान आप कागज के फूलों, पंखों या झालरों से मंदिर की सजावट कर सकते हैं. रंगीन कागज की छतरियां, तितलियां और हैंगिंग वॉल डिजाइन बनाकर डेकोरेशन कर सकते हैं.  बाजार में उपलब्ध आर्टिफिशियल फूल, पत्ते, और मालाओं से आप अपने घर को सजा सकते हैं.

गुब्बारों से करें सजावट

6/9
गुब्बारों से करें सजावट

गणपति उत्सव में गुब्बारों से घर के मंदिर की सजावट करें.  रंग बिरंगे गुब्बारे दीवारों पर सजाएं. आप दो से ज्यादा रंगों के गुब्बारे का यूज कर सकते है. माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. ऐसे में जन्मदिन या बच्चों की पार्टी जैसी सजावट मंदिर में कर सकते हैं.

दीपक-मोमबत्ती और लाइट्स

7/9
दीपक-मोमबत्ती और लाइट्स

हिंदू पर्व के मौके पर दीप जलाकर प्रकाश किया जाता है.  घर के मंदिर में भी बिजली की लाइट्स या दीपों को जलाकर कर सकते हैं.आप दीयों को रंगीन पानी के कटोरे में सजाकर या मोमबत्तियों को अलग-अलग रंग और आकार के होल्डरों में रखकर एक सुंदर लाइटिंग इफेक्ट क्रिएट कर सकते हैं. दीयों की माला बनाकर उसे प्रवेश द्वार या पूजा स्थल के पास लटका सकते हैं.

लोटस हैंगिग

8/9
लोटस हैंगिग

गणेश चथुर्ती पर आप लोटस हैंगिग का भी इस्तेमाल कर सकते है.  यह एक फ्लोरल वॉल हैंहिंग डेकोरेशन आइटम है जिसे आप मंदिर को सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है साथ इन्हें घर की दीवारों पर भी टंगा सकते है. यह आपके डेकोरेशन में चार-चांद लगा देंगी.

Disclaimer

9/9
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.