Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2342769
photoDetails0hindi

Guru Purnima 2024 Upay: राशि अनुसार करें गुरु पूर्णिमा के दिन ये खास उपाय, पैसे और सुख की नहीं होगी कभी दिक्कत

Guru Purnima 2024 Upay: गुरु पूर्णिमा तिथि पर पूजा जप तप और दान करने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन लक्ष्मी नारायण और वेदव्यास जी की विधि विधान से पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए किसी न किसी गुरु का होना आवश्यक है.

 

गुरु पूर्णिमा का पर्व

1/15
 गुरु पूर्णिमा का पर्व

गुरुओं का आशीर्वाद पाने और उनका आभार जताने के लिए गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा को बड़े ही विधि-विधान के साथ मनाया जाता है.इस दिन लोग अपने गुरुओं की पूजा करते हैं और उनके चरणों का स्पर्श करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

 

गुरु पूर्णिमा

2/15
गुरु पूर्णिमा

इस साल गुरु पूर्णिमा का पर्व 21 जुलाई, रविवार के दिन मनाया जाएगा और इस दौरान यदि आप अपनी राशि के अनुसार कुछ विशेष उपाय आजमाते हैं तो आपको इसके पूर्ण लाभ मिलते हैं

 

मेष राशि

3/15
मेष राशि

इस दिन यदि आप अपने गुरु को लाल या नारंगी रंग के कपड़े उपहार में देते हैं तो आपके लिए लाभप्रद हो सकता है.  इस उपाय से आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है.

 

वृषभ राशि

4/15
वृषभ राशि

आप इस दिन अपने गुरु को सफेद या सिल्वर रंग के कपड़े उपहार में दें.  इस उपाय से आपके जीवन में खुशहाली बनी रहती है. 

 

मिथुन राशि

5/15
मिथुन राशि

इस दिन हरे अनाज या हरी सब्जियों का दान करना चाहिए. अपने गुरु की इस दिन यदि हरे रंग के कपड़े उपहार में देंगे तो आपके लिए इसके पूर्ण लाभ मिलेंगे.

 

कर्क राशि

6/15
कर्क राशि

सफ़ेद चीजों को आप यदि आप अपने गुरु को उपहार में देते हैं तो ये भी आपके लिए अच्छा माना जाता है.इस दिन यदि दूध का दान किसी जरूरतमंद को करते हैं तो आपके लिए शुभ होता है.

 

सिंह राशि

7/15
सिंह राशि

इस दिन आपके लिए सूर्य को जल देना भी विशेष फलदायी होगा. इस दिन सूर्य के मन्त्रों का जाप करें.  मुख्य रूप से आप इस दिन आदित्य ह्रदय स्रोत का जाप करें.

 

कन्या राशि

8/15
कन्या राशि

गुरु पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद को हरी मूंग दाल का दान करें. विष्णु मंत्रों का जाप करने से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती है.

 

तुला राशि

9/15
तुला राशि

रिश्तों में सामंजस्य बनाए रखने के लिए और आर्थिक स्थिति अच्छी बनाए रखने के लिए इस राशि के लोग लक्ष्मी जी का विशेष पूजन करें .भगवान को भोग में खीर चढ़ाएं.

 

वृश्चिक राशि

10/15
वृश्चिक राशि

इस राशि वालों को सलाह दी जाती है कि वो यदि गुरु पूर्णिमा के दिन जरूरतमंदों को लाल कपड़ों और वस्तुओं का दान करते हैं तो आपके लिए शुभ होगा.

 

धनु राशि

11/15
धनु राशि

इस राशि के लोग गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाएंगे और पीले वस्त्रों में ही विष्णु जी का पूजन करते हैं तो उनके जीवन में खुशहली बनी रहती है.

 

मकर राशि

12/15
मकर राशि

यदि  ये जातक गुरु पूर्णिमा के दिन शनि मंत्रों का जाप करते हैं और शनि देव के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं तो आपके जीवन में खुशियां बनी रहेंगी.

 

कुंभ राशि

13/15
कुंभ राशि

यदि आप गुरु पूर्णिमा के दिन काली चीजों का दान करते हैं और पीपल में जल चढ़ाते हैं तो आपके लिए शुभ हो सकता है.

 

मीन राशि

14/15
मीन राशि

मीन राशि को गुरु की राशि माना जाता है.इस दिन यदि आप शिव मंत्रों का जाप करते हैं तो आपके लिए इसके कई शुभ फल मिल सकते हैं. पीली चीजों का दान करें.

 

Disclaimer

15/15
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.