Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2355334
photoDetails0hindi

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज पर शिव-पार्वती को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, मिलेगा अखण्ड सौभाग्यवती का आशीर्वाद

Hariyali Teej 2024:  हरियाली तीज पर विवाहित महिलाएं और कुंवारी लड़किया व्रत करती हैं और ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उनको अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

Hariyali Teej 2024

1/10
 Hariyali Teej 2024

हिंदू धर्म में हरियाली तीज का बहुत महत्व है. महिलाएं इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा अर्चना करती हैं. हरियाली तीज को छोटी तीज और सावन तीज के नाम से भी जाना जाता 

 

हरियाली तीज 2024

2/10
 हरियाली तीज 2024

इस बार हरियाली तीज का त्योहार 7 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. धर्म शास्त्रों में कहा जाता है कि इसी दिन माता पार्वती और भगवान शिव का मिलन हुआ था. मां पार्वती को समर्पित इस पर्व के दिन सुहागिन महिलाएं व्रत करती हैं और विधि-विधान से पूजा अर्चना करती हैं. 

 

शिव पार्वती की अपार कृपा

3/10
 शिव पार्वती की अपार कृपा

ऐसी मान्यता है कि हरियाली तीज पर व्रत पूजन करने से शिव पार्वती की अपार कृपा मिलती है.ऐसा माना जाता है कि इस दिन कुछ विशेश भोग लगाने से माता पार्वती और भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और विशेष आर्शीवाद प्रदान किया जाता है. 

 

हरियाली तीज पर लगाएं इन चीजों का भोग

4/10
हरियाली तीज पर लगाएं इन चीजों का भोग

अगर आप अखण्ड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद पाना चाहती हैं तो पूजा के बाद भगवान शिव और देवी पार्वती को उनकी प्रिय चीजों का भोग जरूर लगाएं.

 

घेवर का भोग

5/10
घेवर का भोग

हरियाली तीज पर घेवर का विशेष महत्व है. मान्यता है पूजा में शंकर-पार्वती घेवर का भोग लगाने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है. तीज के अवसर पर आप घेवर का भोग भी शिव पार्वती को चढ़ा सकते हैं. पंचांग के मुताबिक ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाएगा. 

 

खीर का भोग

6/10
 खीर का भोग

ऐसी मान्यता है कि हरियाली तीज पर मखाने या चावल की खीर का प्रसाद चढ़ाने पर महादेव व्रती के समस्त संकट हर लेते . शिव-पार्वती को भोग लगाने के बाद आप खुद भी इस प्रसाद को ग्रहण करें. सुहागिन महिलाएं इस प्रसाद को अपने पति को भी  खिलाएं. अगर आप ऐसा करेंगी आर्थिक तंगी दूर होगी और धन का अभाव नहीं रहता.

सूजी का हलवा

7/10
सूजी का हलवा

सफेद रंग भगवान शिव का प्रिय रंग है. ऐसे में हरियाली तीज की पूजा में सूजी के हलवे का प्रसाद भोलेनाथ को अर्पित करें.ऐसा माना जाता हैं कि ऐसा करने से शिव शक्ति का आशीर्वाद मिलता हैं. लाइफ में तनाव चल रहा है तो इससे  दूर हो जाता हैं. 

 

पंचमेवा

8/10
पंचमेवा

भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा में पंचमेवा का भोग लगाने से बल, बुद्धि, धन, सफलता, समृद्धि बढ़ती है. पंचमेवा अर्था काजू, बादाम, किशमिश, छुआरो और खोपरे का मिश्रण. 

 

मालपुआ

9/10
मालपुआ

हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं परिवार में सुख, शांति और पति की तरक्की के लिए शिव और माता पार्वती को मालपुए का भोग लगाएं.

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. स्पष्ट कर दें कि यह AI द्वारा निर्मित महज काल्पनिक फोटो हैं, जिनको बॉट ने कमांड के आधार पर तैयार किया है.