Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2368661
photoDetails0hindi

Hariyali Teej 2024: किसी भी सुहागिन के लिए ये पांच श्रृंगार बहुत जरूरी, हरियाली तीज व्रत इसके बिना रह जाएगा अधूरा

 हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी लड़कियां तीज का व्रत रखती है. इसका महत्व करवाचौथ जैसा ही है.

 

Hariyali Teej 2024

1/11
Hariyali Teej 2024

भारतीय लोग देश में पर्वों को बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं. दीवाली ,होली,नवरात्रि, रक्षाबंधन  हर पर्व को भारतीय बड़े ही उत्साह से त्योहार (Festivals) मनाते हैं. इन पर्वों में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है. 

 

हरियाली तीज

2/11
 हरियाली तीज

 इस सावन के महीने में हरियाली तीज का काफी महत्व रखता है. खासकर सुहागिनों के लिए तो ये बहुत ही महत्वपूर्ण है. सावन के महीने में हरियाली तीज का अपना अलग महत्व है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र , अच्छी सेहत और सफलता के लिए रखती हैं. 

 

कब है हरियाली तीज

3/11
कब है हरियाली तीज

सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है. इस बार हरियाली तीज का पर्व 7 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. महिलाएं पूरी तरह से तैयार होकर इस व्रत को क

महिलाएं करती हैं सोलह श्रृंगार

4/11
महिलाएं करती हैं सोलह श्रृंगार

हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर भगवान शिव व मां पार्वती की विशेष पूजा करती है.  यह व्रत निर्जला होता है और शाम को पूजा करने के बाद ही पानी पिया जाता है. 

 

सुहागन महिलाओं के लिए उनके मायके से सिंजारा

5/11
 सुहागन महिलाओं के लिए उनके मायके से सिंजारा

 त्योहार से एक दिन पहले सुहागन महिलाओं के लिए उनके मायके से सिंजारा आता है. हर महिला को इसके आने का इंतजार रहता है. आइए जानते हैं सुहागिनों के  श्रृंगार में पांच चीज जरूरी हैं.

 

बिंदी

6/11
बिंदी

सुहागिन महिलाओं के 16 श्रृंगार में बिंदी अहम होती है. भारतीय महिलाओं के लिए बिंदी काफी महत्व रखती है. हरियाली तीज के दिन हरे रंग की बिंदी लगाएं.  माथे की बिंदी चेहरे को निखार देती है.

 

हरे वस्त्र

7/11
हरे वस्त्र

हरियाली तीज पर हरे रंग के कपड़े पहने जाते हैं. महिलाएं पूजा में नए कपड़े पहनती हैं. हरा रंग आंखों को ठंडक और राहत पहुंचाने वाला होता है. इस दिन आप हरे रंग की साड़ी, लहंगा, सूट या शरारा आदि एथनिक ड्रेस पहन सकती हैं. 

 

मेहंदी

8/11
मेहंदी

सुहाग से जुड़े किसी भी कार्य के लिए मेहंगी को शुभ शगुन माना गया है. हरियाली तीज बिना मेहंदी के अधूरी होती है. इस दिन अपने हाथों पर अपनी पसंदीदा डिजाइन की मेहंदी लगवाएं.

 

हरी चूड़ियां

9/11
हरी चूड़ियां

चूड़ियों के बिना सुहागिन महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है. चूड़ियां सुहाग की निशानी मानी जाती हैं इसलिए इस दिन हरे रंग की चूड़ियां पहनें. हरी चूड़ियां पति की तरक्की, खुशहाली और लंबी आयु की कामना के साथ जुड़ी होती हैं.

 

कानों में झुमके

10/11
कानों में झुमके

झुमकों से बिना चेहरे की रौनक फीकी लगती है. झुमके आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. इस दिन ड्रेस की मैचिंग के अनुसार हरे रंग का झुमका सकती हैं.  

Disclaimer

11/11
Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.