Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2411289
photoDetails0hindi

Hartalika Teej in Pregnancy: गर्भवती महिलायें कैसे रखें हरतालिका तीज का व्रत? नियम भी होंगे पूरे और नहीं बिगड़ेगी तबियत

Hartalika Teej in Pregnancy: अगर आप गर्भवती हैं तो और हरतालिका व्रत रखना चाह रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को इस दिन (Hartalika Teej 2024) क्या करना चाहिए जिससे उनका व्रत भी नहीं टूटे और सेहत भी ठीक रहे.

Hartalika Teej in Pregnancy

1/11
Hartalika Teej in Pregnancy

हरतालिका तीज का व्रत बहुत ही शुभ माना जाता है.  यह पर्व हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. विवाह के बाद पति की लम्बी उम्र और दाम्पत्य सुख की प्राप्ति के लिए तीज का व्रत रखा जाता है.  इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है.

 

हरतालिका तीज

2/11
हरतालिका तीज

ऐसी मान्यता है कि इस दिन शिव-पार्वती की पूजा सच्चे भाव के साथ करने से सुख और शांति की प्राप्ति होती है. साथ ही जीवन में खुशहाली आती है. इस वर्ष हरतालिका तीज 06 सितंबर 2024 को मनाई जाएगी.  कई महिलाएं हरतालिका तीज के इस शुभ दिन पर करवा चौथ की तरह बड़े उत्साह के साथ व्रत रखती हैं. 

 

शिव, देवी पार्वती की पूजा

3/11
शिव, देवी पार्वती की पूजा

इस त्योहार के दौरान भगवान शिव, देवी पार्वती के साथ-साथ भगवान गणेश की पूजा की जाती है.  महिलाएं त्योहार मनाने के लिए अपने हाथों पर सुंदर मेहंदी लगाती हैं

गर्भावस्था में व्रत

4/11
 गर्भावस्था में व्रत

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हरतालिका तीज पर महिलाओं को निर्जला (बिना पानी के) व्रत रखना होता है.  लेकिन चूंकि कई गर्भवती महिलाएं भी व्रत रखना चाहती हैं, इसलिए उन्हें निर्जला व्रत न रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. 

 

प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने महत्वपूर्ण

5/11
प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने महत्वपूर्ण

प्रेगनेंसी के पहले  तीन महीने बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और उस दौरान स्त्री को बहुत भूख लगती है और उन्हें अलग अलग चीज़ें खाने की लालसा होती है.इसलिए इस समय किसी भी प्रकार के उपवास ना रखें और खुद को भूखा बिलकुल भी ना रखें.

 

फलाहार व्रत

6/11
फलाहार व्रत

गर्भवती महिलाओं को ज्यादा देर तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए. प्रेग्नेसी के दौरान निर्जला व्रत रखना हानिकारक हो सकता है. लेकिन अगर आप इस व्रत का पालन करने के इच्छुक हैं तो आप इस त्योहार पर फलाहार व्रत रख सकते हैं.

 

खूब पानी पिएं

7/11
खूब पानी पिएं

हम सभी जानते हैं कि हरतालिका तीज पर महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. इस हालत में भी हरतालिका तीज के इस शुभ दिन पर व्रत रखना चाहती हैं और किसी भी तरह से इसे मिस नहीं करना चाहती हैं, तो आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना होगा, मौसमी का जूस, नारियल पानी और अन्य तरल पदार्थ पीते रहना चाहिए. 

 

शाम को खोल सकते हैं व्रत

8/11
शाम को खोल सकते हैं व्रत

जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी हरतालिका तीज का व्रत रखना चाहते हैं, वे शाम को भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा करने के बाद अपना व्रत तोड़ सकते हैं और पूजा करने के बाद सात्विक भोजन करके अपना व्रत तोड़ सकते हैं.

 

झूला नहीं झूलें

9/11
झूला नहीं झूलें

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं झूला झूलती हैं, लेकिन गर्भवती स्त्रियों को यह बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.  प्रेग्नेंट महिलाओं को रात भर नहीं जागना चाहिए, इससे उन्हें थकान हो सकती .

 

डॉक्टर से सलाह

10/11
डॉक्टर से सलाह

प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह के व्रत उपवास रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.  प्रेगनेंसी के दौरान महिला का स्वास्थय बेहद नाज़ुक होता है. किसी भी बड़े कदम से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें.

 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है. हां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.