Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843350
photoDetails0hindi

रक्षाबंधन के बाद कलाई से उतारकर फेंक देते हैं राखी? भूल से भी न करें ये गलती...वरना

Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के लिए राखी का त्यौहार बेहद ही खास दिन होता है.इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई बहन की रक्षा का वचन देता है.

 

भाई-बहन का त्योहार राखी

1/9
भाई-बहन का त्योहार राखी

Raksha Bandhan 2023:  रक्षाबंधन पर बहन भाई को राखी बांधती है तो वहीं, भाई बहन को उपहार और उसकी रक्षा का वचन देता है. इस साल राखी का त्योहार दो दिन मनाया जाएगा.

राखी को न फेंके

2/9
राखी को न फेंके

Raksha Bandhan 2023:  अगर आप भी राखी के बाद यूं ही उतार कर फेंक देते हैं तो ऐसा करने से बचें. ऐसा करने से भाई बहन के रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है.

 

राखी बांधने के वास्तु नियम

3/9
राखी बांधने के वास्तु नियम

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधने से लेकर उसे उतारने तक कुछ वास्तु नियम होते हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए. जानते हैं कि पर्व के बाद राखी का क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

घर में न रखें

4/9
घर में न रखें

Raksha Bandhan 2023: अगर राखी खंडित हो गई है या टूट गई है, तब उसे घर में न रखें बल्कि पेड़ के नीचे या जल (पानी के उपाय) में अर्पित कर दें.

ध्यान रखें कि वह टूटे नहीं

5/9
ध्यान रखें कि वह टूटे नहीं

Raksha Bandhan 2023:  राखी उतारते समय ध्यान रखें कि वह टूटे नहीं. साबुत राखी को लाल कपड़े में बांधकर ऐसी जगह पर रखें जहां भाई बहन से जुड़ी वस्तुएं रखी हों.

 

बहते जल में प्रवाहित करें

6/9
बहते जल में प्रवाहित करें

Raksha Bandhan 2023: अगले रक्षाबंधन पर राखी को बहते जल में प्रवाहित करें और नई राखी पहनने के बाद उसे कपड़े में रखें. ऐसे रिश्ते में मजबूती आती है.

घर की बरकत और रिश्ते में प्यार

7/9
घर की बरकत और रिश्ते में प्यार

Raksha Bandhan 2023: ऐसा माना जाता है कि खंडित राखी को सिक्के के साथ पेड़ के नीचे रखने या जल में बहाने से घर की बरकत और रिश्ते में प्यार उसके साथ नहीं जाते हैं. 

बांधा हुआ रक्षा सूत्र

8/9
बांधा हुआ रक्षा सूत्र

Raksha Bandhan 2023: राखी बहन का बांधा हुआ रक्षा सूत्र होता जिससे भाई की हर स्थिति में रक्षा होती है.  ऐसे में त्यौहार चले जाने के बाद भी इसे संभालकर रखना चाहिए.

अगले साल के रक्षाबंधन तक सुरक्षित रखें

9/9
अगले साल के रक्षाबंधन तक सुरक्षित रखें

Raksha Bandhan 2023:  इसे अगले साल के रक्षाबंधन तक सुरक्षित रखें.  फिर अगले साल जब रक्षाबंधन का त्योहार आए तो इस राखी को जल में प्रवाहित कर दें.