Navratri Vrat 2024: नवरात्रि व्रत में महसूस न होगी कमजोरी, ये पांच तरीके रखेंगे तरोताजा और सेहतमंद

shardiya navratri 2024 fasting Tips: नवरात्रि के दौरान उपवास करना एक पवित्र और महत्वपूर्ण परंपरा है, लेकिन साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए चुनौती भी बन सकता है. इस दौरान आपको कुछ टिप्स फॉलो करने हैं.

प्रीति चौहान Wed, 02 Oct 2024-1:37 pm,
1/10

शारदीय नवरात्रि 2024

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि में पहले दिन घटस्थापना होती है और कई भक्त इन नौ दिन व्रत रखते हैं. व्रत करें लेकिन अपनी सेहत का ध्यान जरूर रखें. व्रत के दौरान अगर आप ज्यादा शुगर या कैफीन लेते हैं, तो इससे थोड़ी देर के लिए आपकी ऊर्जा बढ़ सकती है, लेकिन जल्द ही आप  थकान महसूस करने लगेंगे. 

2/10

नवरात्रि में सेहत का ध्यान

Shardiya Navratri 2024: आप इन दिनों ज्यादा कैफीन की जगह फल ले सकते हैं या इनका जूस पी सकते हैं, जो आपके शरीर के लिए बेहतर होती है. इद दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कुछ बातों को जरूर याद रखना है. यहां पर हम आपके लिए कुछ फिटनेस टिप्स लेकर आएं जो आपको नौ दिन तरोताजा महसूस कराएंगे.

3/10

पूरी नींद लें

अच्छी नींद न लेने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि व्रत के दौरान 7-8 घंटे की पूरी नींद लें जिससे आपका शरीर आराम कर सके. ऐसा होने पर आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे.

4/10

शुगर और कैफीन से दूरी

नवरात्रि में व्रत रख रहे हैं तो शुगर और कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बचें. ये आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है, इससे थोड़ी देर के लिए आपको एनर्जी मिलेगी फिर आप थकान महसूस करने लगेंगे.

5/10

संतुलित डाइट

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार नवरात्रि में लोग अक्सर साबूदाना, आलू और सिंघाड़े का आटा ही खाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें संतुलित आहार के साथ लें. आप ताजे फल जैसे केला, सेब, पपीता और अनार खाएं, जो आपके शरीर को विटामिन और मिनरल्स प्रदान करेंगे.  बादाम, अखरोट, और चिया सीड्स जैसे नट्स और बीज आपको प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड देंगे. 

6/10

पानी खूब पीएं

व्रत में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. आप दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. नारियल पानी और नींबू पानी भी पिएं ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगे.

7/10

तले-भुने खाने से परहेज

नवरात्रि व्रत के दौरान तले हुए और ज्यादा मीठे खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं, क्योंकि ये आपके शरीर को सुस्त बना सकते हैं. इससे आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है.

8/10

हल्का व्यायाम करें

नवरात्रि के दौरान ज्यादा भारी व्यायाम नहीं करें. इसके जगह आप हल्के योग, स्ट्रेचिंग या वॉकिंग कर सकते हैं. इससे आपका शरीर फिट रहेगा और मानसिक शांति भी मिलेगी.

9/10

हेल्दी विकल्प

सिंघाड़े के आटे की रोटी, कुट्टू के आटे की पूड़ी और साबूदाना खिचड़ी जैसे हेल्दी  पदार्थ खाएं. इनमें कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन होते हैं, जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं.

10/10

Disclaimer

 यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.  यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link