Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2443003
photoDetails0hindi

Shardiya Navratri 2024: माता रानी को बुलाना है तो कलश स्थापना से पहले फौरन घर से बाहर करें ये चीजें, मां दुर्गा को नहीं पसंद

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन हिंदू धर्म से जुड़े लोगों के घरों में कलश स्थापना की जाती है. लेकिन, शुभ फल के लिए कलश स्थापना से पहले घर की कुछ चीजों को बाहर कर देना चाहिए.


 

1/11

पहले दिन कलश स्थापना

2/11
 पहले दिन कलश स्थापना

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है. हिंदू धर्म में नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों की मानें तो कलश स्थापना से पहले घर में रखे कुछ चीजों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए. ऐसा करने से घर से  नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर निकल जाती है. ऐसा भी माना जाता है कि कुछ चीजों के घऱ में होने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं.  3 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएगी. 

 

कलश स्थापना के पहले निकाल दें ये चीजें

3/11
कलश स्थापना के पहले निकाल दें ये चीजें

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक घर में कुछ चीज ऐसी होती हैं जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं. नवरात्रि के घटस्थापना से पहले इन चीजों को निकाल देते हैं तो माता दुर्गा का घऱ में खुशी-खुशी आगमन होता है.

 

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से निकालें

4/11
नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से निकालें

यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से निकाल देना चाहिए और नवरात्रि के दौरान घर में नहीं रखना चाहिए. 

 

तुलसी का सूखा पौधा

5/11
तुलसी का सूखा पौधा

घर में तुलसी का सूखा पौधा रखना अशुभ होता है. इससे भगवान विष्णु नाराज होते हैं. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा सूखा हुआ है तो नवरात्रि से पहले बाहर निकाल दें. तभी घर में माता दुर्गा का आगमन होगा.

 

खंडित मूर्ति

6/11
खंडित मूर्ति

अगर आपके घर में किसी देवी-देवता की टूटी मूर्ति हो या फिर फटी पुरानी भगवान की तस्वीर हो तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें. घर में खंडित मूर्ति के रहने से नकारात्मकता बनी रहती है. नवरात्रि शुरू होने से पहले अगर आपके घर में किसी भी देवी-देवता की खंडित मूर्ति है तो उसे घर से बाहर निकाल दें.

 

प्याज और लहसुन

7/11
प्याज और लहसुन

प्याज और लहसुन को शास्त्रों में तामसिक बताया गया है.  ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान साधक को प्याज और  लहसुन नहीं खाना चाहिए. अगर आपके घर में प्याज और लहसुन रखा है तो उसे नवरात्रि शुरू होने से पहले ही निकाल दें या गरीबों में बांट दें.

 

टूटी झाड़ू

8/11
टूटी झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ृ को लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. अगर घर में टूटी झाड़ू पड़ी हो तो नवरात्रि शुरू होने से पहले बदल लें और घर से बाहर निकाल दें. लक्ष्मी का अपमान देख मां दुर्गा रुष्ट हो सकती हैं. टूटी झाड़ू घर में रहने से वास्तु दोष भी लगता है.

 

बंद घड़ी

9/11
बंद घड़ी

घर के किसी भी कोने में बंद घड़ी पड़ी हो तो उसे नवरात्रि से पहले निकाल कर फेंक दें या फिर उसे ठीक कर लें. बंद घड़ी से राहु का प्रभाव बढ़ता है, जो माता को पसंद नहीं. बंद घड़ी घर में होने पर मां नाराज हो सकती हैं.

 

फटे जूते चप्पल

10/11
फटे जूते चप्पल

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर से फटे-पुराने जूते-चप्पलों को भी घर से निकाल फेकें.   फटे हुए जूते-चप्पल घर के दरवाजे के आस-पास रखे जाएं तो माना जाता है कि माता रानी घर में नहीं आती हैं. 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.