Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2432430
photoDetails0hindi

विश्वकर्मा जयंती के दिन क्या करें क्या नहीं? जान लें नियम नहीं तो हो सकती है बिजनेस में बड़ी हानि

Vishwakarma Puja 2024: भगवान विश्वकर्मा को निर्माण और सृजन का देवता कहा जाता है. साथ ही ये सृष्टि के पहले शिल्पकार, वास्तुकार और इंजीनियर भी कहे जाते हैं. 

 

विश्वकर्मा जयंती 2024

1/12
विश्वकर्मा जयंती 2024
विश्वकर्मा का दिवस भगवान विश्वकर्मा को समर्पित होता है. विश्वकर्मा पूजा की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. विश्वकर्मा पूजा को विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) और विश्वकर्म दिवस जैसे नामों से भी जाना जाता है. माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा ही ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार हैं और सृजन और वास्तुकला के देवता हैं. 

ब्रह्मा जी के सातवें पुत्र

2/12
ब्रह्मा जी के सातवें पुत्र
धार्मिक कथाओं के अनुसार भगवान विश्वकर्मा ब्रह्मा जी के सातवें पुत्र हैं. विश्वकर्मा जयंती या विश्वकर्मा पूजा के लिए कल-कारखानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा का महत्व है. विश्वकर्मा पूजा के दिन लोग व्यापार में तरक्की और उन्नति के लिए अपने औजारों और मशीनों की भी पूजा करते हैं.

17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा

3/12
17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा
हर साल विश्वकर्मा पूजा का पर्व 17 सितंबर को मनाया जाता है. वहीं पंचांग के मुताबिक सूर्य जिस दिन कन्या राशि (Kanya Rashi) में प्रवेश करते हैं, उस दिन विश्वकर्मा जयंती होती है. इस साल सूर्य देव 16 सितंबर शाम 07:50 पर कन्या राशि में गोचर (Surya Gochar 2024) करेंगे. ऐसे में उदायतिथि के अनुसार 17 सितंबर 2024 को ही विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी.

विश्वकर्मा की पूजा

4/12
विश्वकर्मा की पूजा
विश्वकर्मा पूजा के दिन कार्यस्थल या वाहन आदि की साफ-सफाई करने के बाद साज-सज्जा की जाती है. भगवान की विधिवत पूजा की जाती है. इसके बाद उपकरणों को फूलों से सजाया जाता है. उपकरणों की पूजा की जाती है. दीया जलाते हैं और आरती करते हैं. भगवान विश्वकर्मा को मिठाई का भोग लगाया जाता है और प्रसाद बांटकर पूजा संपन्न की जाती है. 

विश्वकर्मा पूजा के दिन क्या करें क्या नहीं

5/12
विश्वकर्मा पूजा के दिन क्या करें क्या नहीं
विश्वकर्मा पूजा के दिन कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. विश्वकर्मा पूजा करने के बाद भगवान विश्वकर्मा से आशीर्वाद मांगा जाता है. 

औजारों का इस्तेमाल

6/12
औजारों का इस्तेमाल
आप अपने कल-कारखानों में जिन औजारों का इस्तेमाल करते हैं, उसकी पूजा विश्वकर्मा जयंती के दिन जरूर करें. इस दिन उनका प्रयोग न करें.

दूसरे को नहीं दें औजार

7/12
दूसरे को नहीं दें औजार
विश्वकर्मा पूजा के दिन अपने औजार, मशीन या जिन चीजों से आप काम करते हैं उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति को इस्तेमाल के लिए न दें.

अपने औजारों को रखें

8/12
अपने औजारों को रखें
भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते समय उनकी प्रतिमा के साथ अपने औजारों को रखना भूलें. इस बात का खास ध्यान रखें कि औजारों या मशीनों की पूजा से पहले उनकी अच्छी तरह से साफ-सफाई कर लें.

वाहन की पूजा

9/12
वाहन की पूजा
यदि आपके पास व्हीकल है तो विश्वकर्मा के दिन अपने वाहन की पूजा करना नहीं भूलें. किसी भी तरह का वाहन हो उसकी पूजा जरूर करें.

तामसिक भोजन या मांस-मदिरा

10/12
तामसिक भोजन या मांस-मदिरा
इस दिन किसी तरह के तामसिक भोजन का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता. इस दिन तामसिक भोजन या मांस-मदिरा के सेवन से दूर रहें.

दान-दक्षिणा

11/12
दान-दक्षिणा
विश्वकर्मा के पूजा के दिन ब्राह्मणों और गरीबों में दान-दक्षिणा करना न भूलें. इस दिन किसी तरह का कलेश नहीं करना चाहिए ऐसा करना शुभ होता है और भगवान प्रसन्न होते हैं.  

Disclaimer

12/12
Disclaimer
यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं-धार्मिक जानकारियों और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.  यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.