Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2332962
photoDetails0hindi

sawan 2024: सावन में क्यों नहीं खाई जाती कढ़ी, धर्म के साथ सेहत से है सीधा कनेक्शन

भगवान शिव का प्रिय महीना सावन 22 जुलाई 2024, सोमवार से शुरू हो रहा है. सावन महीना 19 अगस्त 2024 तक चलेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में कुछ चीजों का सेवन करने को लेकर मनाही होती है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

डिस्क्लेमर

1/9
डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों और मीडिया रिपोर्ट्स की मदद ली है. आप इसको अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

सावन 2024

2/9
सावन 2024

भगवान शिव का प्रिय महीना सावन 22 जुलाई 2024, सोमवार से शुरू हो रहा है. सावन महीना 19 अगस्त 2024 तक चलेगा. 

 

क्या न खाएं

3/9
क्या न खाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में कुछ चीजों का सेवन करने को लेकर मनाही होती है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

 

दही-कढ़ी के सेवन की मनाही

4/9
दही-कढ़ी के सेवन की मनाही

सावन में दही और इससे बनने वाली चीजों जैसे कढ़ी, रायता का सेवन करना वर्जित माना जाता है. आइए जानते हैं, इसके पीछे क्या वजह है. 

 

क्या वजह

5/9
क्या वजह

धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिवजी को कच्चा दूध चढ़ाया जाता है, इसलिए कच्चा दूध और इससे संबंधित चीजों का सेवन करना वर्जित माना जाता है. 

 

दही का इस्तेमाल

6/9
दही का इस्तेमाल

कढ़ी बनाने के लिए भी दही का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह से इससे बनी चीजों को खाने की मनाही रहती है. 

 

सेहत पर बुरा प्रभाव

7/9
सेहत पर बुरा प्रभाव

इसके अलावा सावन में कढ़ी, दूध, दही का कम सेवन करने की सलाह दी जाती है, माना जाता है कि यह पाचन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है.  

 

हो सकते हैं बीमार

8/9
हो सकते हैं बीमार

आयुर्वेद में भी सावन में दूध-दही से निर्मित होने वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से बचने की सलाह दी गई है. ऐसा करने पर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

 

पाचन की समस्या

9/9
पाचन की समस्या

आयुर्वेद के अनुसार सावन में पाचन क्रिया धीमी रहती है, ऐसे में इनका सेवन पाचन और वात दोनों के लिए नुकसानदायक माना जाता है.