Sawan First Somwar 2024: हिंदू धर्म में श्रावण मास का विशेष महत्व है,क्योंकि इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है.  सावन हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना होता है. हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान शिव का सबसे प्रिय माह सावन माना जाता है. सावन मास भगवान शिव का प्रिय महीना माना गया है. इस पूरे माह के दौरान भगवान शिव का जलाभिषेक करने से लेकर कावड़ यात्रा तक की जाती है. आज से सावन शुरू हो गया है. आइए जानते हैं इस बार सावन में कितने सोमवार पड़ेंगे और शुभ मुहूर्त के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Ashad Month 2024: आषाढ़ माह में भूलकर भी नहीं करें ये काम, जान लीजिए नियम कहीं श्रीहरि न हो जाएं नाराज


कब से शुरू हो रहे सावन
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन माह के दौरान भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और हर तरह के दुख-दरिद्रता से छुटकारा मिल जाता है.साल 2024 में सावन 22 जुलाई से शुरू हो रहे हैं, तो 19 अगस्त 2024 को समापन हो जाएगा. 


कितने पड़ेगे सावन सोमवार
इस साल सावन का महीना दो नहीं, बल्कि 29 दिनों का ही रहने वाला है.इन 29 दिनों में पांच सोमवारी का दुर्लभ योग बन रहा है, जो कभी-कभी देखने को मिलता है. यानी इस सावन महीने में पांच सोमवार पड़ रहे हैं जो बेहद शुभ माने जाते हैं.  इस बार सावन 2024 में पांच सोमवार और चार मंगला गौरी व्रत आएंगे. सावन के हर सोमवार (Sawan Somwar) पर पूजन का विशेष महत्व है. 


 पूजा कैसे करें?
सुबह जल्दी उठें और स्नान करके साफ-सुथरे कपड़ें पहनें. मंदिर को साफ करके शिवलिंग या भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करें. शिवजी को बिल्वपत्र, फूल, धूप-दीप अर्पित करें. शिवलिंग का अभिषेक जल, दूध, दही, शहद और गंगाजल से करें. फिर भगवान शिव को फल, मिठाई और फूल भोग के रूप में चढ़ाएं.  आप उनकी प्रिय चीजें जैसे भांग, पान और बेलपत्र आदि भी चढ़ा सकते हैं. शिवलिंग के पास दीपक जरूर जलाएं. इसके बाद महामृत्युंजय मंत्र और ॐ नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करें. अंत में आरती कर प्रार्थना करें और भगवान शिव का आशीर्वाद मांगकर पूजा का समापन करें. परिवार के सदस्यों में प्रसाद बांटें.


July Month Festival List 2024: जुलाई में पड़ रहे हैं कई प्रमुख व्रत और त्योहार, नोट कर लें योगिनी एकादशी, गुप्त नवरात्रि समेत सारी डेट


सावन सोमवार 2024 की तारीखें (Sawan Somwar 2024 Dates)
पहला सावन सोमवार व्रत: 22 जुलाई 2024
दूसरा सावन सोमवार व्रत: 29 जुलाई 2024
तीसरा सावन सोमवार व्रत: 5 अगस्त 2024
चौथा सावन सोमवार व्रत: 12 अगस्त 2024
पांचवां सावन सोमवार व्रत: 19 अगस्त 2024


धार्मिक मान्यता अनुसार सावन के पूरे एक महीने तक भगवान भोलेनाथ धरती पर निवास करते हैं. इसलिए सावन (Sawan) में शिव जी (Shiv Ji) की पूजा, जलाभिषेक करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. मान्यता अनुसार सावन के पूरे एक महीने तक भगवान भोलेनाथ धरती पर निवास करते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.


क्या सचमुच शापित है अयोध्या, मां सीता के श्राप का क्या आज भी असर