Shardiya Navratri 2023: मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए इन महाउपायों को करें, पूरी होगी हर इच्छा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1926222

Shardiya Navratri 2023: मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए इन महाउपायों को करें, पूरी होगी हर इच्छा

सनातन परंपरा में नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना करने का विशेष महत्व बताया गया है. नवरात्रि की आखिरी तिथि यानी नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना करने का नियम है.

Maa Siddhidatri

Shardiya Navratri 2023: सनातन परंपरा में नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना करने का विशेष महत्व बताया गया है. नवरात्रि की आखिरी तिथि यानी नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना करने का नियम है. शक्ति के नौवें स्वरूप की भक्त यदि पूजा करें तो विशेष फल की प्राप्ति किया जा सकता है. नवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से घर में आर्थिक खुशहाली आती है और घर का वातावरण सुखद बना रहता है. पूजा-पाठ के साथ ही कुछ उपाय करके माता का विशेष आशीर्वाद पाया जा सकता है. 

आइए कुछ उपायों के बारे में जानते हैं ताकि घर में सुख समृद्धि का वास हो सके.
धार्मिक मान्यता है कि अपनी क्षमता के अनुसार अगर आराध्य देवी-देवता की विशेष पूजा की जाए तो मनोकामनाएं पूरी होती है. नवरात्रि के आखिरी दिन यानी नवमी को मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं जिससे माता जल्दी प्रसन्न हो सकें और भक्तों पर कृपा बरसा सकें. 

इन उपायों को कर सकतें हैं
नवमी के दिन हवन किया जाता है, इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा के समय फल-फूल, धूप, लौंग आदि अर्पित करना चाहिए और मां दुर्गा से जुड़े मंत्रों का जाप करने से भी बहुत लाभ होता है. परिवार से जुड़े सभी कष्टों का नाश होता है. जीवन में सुख का वास होता है. माता के महामंत्र का जाप करने से भी अधिक लाभ होता है. मंत्र है- ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ॐ सिद्धिदात्री देव्यै नमः’. पूजा के अंत में हवन कर आरती करें और भोग में चढ़ाए गए प्रसाद को भक्तों में बांट दें.

नौ दिन का उपवास
इस पूजा के दौरान घी का दीपक जलाए और मां सिद्धिदात्री को कमल का फूल भी अर्पित करें. ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होता है. 
फल या भोजन प्रसाद के रूप में अगर अर्पित कर रहे है तो ध्यान रखें कि लाल वस्त्र में लपेट कर ही करें. 
इस दिन निर्धनों को भोजन कराने से लाभ होता है और इसी बाद अपने नौ दिन के उपवास को तोड़ें.

Azam Khan Case: आजम खान को सताया एनकाउंटर का डर, जेल शिफ्ट होने से पहले किया बड़ा दावा

Trending news