Navratri 2023 Kanya Pujan According to Zidiac Sign: शारदीय नवरात्रि चल रहे हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में नौ देवियों की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां दुर्गा के इन स्वरूपों की पूजा से भक्तों को सुख-वैभव मिलता है. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस बार शारदीय नवरात्र 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक चलेगा. इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिनों की है.  22 अक्टूबर को  शारदीय नवरात्रि 2023 में कन्या पूजन किया जाएगा. नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है और कन्या पूजन का भी विधान है. कन्या पूजन से मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है. कन्या पूजन के दौरान हमें कन्याओं को राशि के अनुसार तोहफा दें तो मां की कृपा मिलेगी और ये मंगलकारी रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवरात्रि में ॐ का चिन्ह का अचूक उपाय चमकाएगा किस्मत, झोली भर मिलेंगी खुशियां


इन देवियों को समर्पित है ये दिन
क्रमशः शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री देवी को समर्पित है.


मेष राशि: मेष राशि के लोग कन्या पूजन के दौरान उन्हें लाल रंग के कपड़े या कोई चीज दें. कन्याओं को मिठाइयां और चूड़ियां भेंट करें.


वृष राशि: वृषभ राशि के जातक नवरात्रि में कन्या पूजन के दिन कन्याओं को पीलें रंग के कपड़े,  वस्तुएं, फल, चने की दाल उपहार में दें. ऐसा करने से महा अष्टमी पर मां दुर्गा का विशेष आशीर्वाद मिलेगा.


मिथुन राशि: मिथुन राशि के  लोग कन्या पूजन के दिन कन्याओं को सफेद मिठाई, कॉपी-किताब भेंट करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है.


कर्क राशि: कर्क राशि वाले जातक महाअष्टमी के दिन बालिकाओं को दूध, मिठाई और पीले फल भेंट करें. ऐसा करने से मां की कृपा से धन-दौलत में वृद्धि होती है.


सिंह राशि: सिंह राशि के जातक महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन पर बच्चियों को अनार, केले, केसर, हलवा  प्यार से खिलाएं. ऐसा करने पर शुभ फल मिलते हैं.


नवरात्रि में बस 1 जोड़ी लौंग की आहुति से चमकेगी किस्मत, आजमाकर देखें ये उपाय


कन्या राशि: कन्या राशि के जातक महा अष्टमी पर कन्या पूजन के दिन कन्याओं को सूजी से बनी मिठाई, वह हलवा भी हो सकता है. प्यार से कन्याओं को खिलाएं.


तुला राशि: तुला राशि के लोग महा अष्टमी के दिन कुंवारी कन्याओं को रसमलाई, कलाकंद खिलाएं.  इस दिन कन्याओं को श्रृंगार की सामग्रियां भी भेंट करें.


वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातक महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन के दिन कुंवारी कन्याओं को लाल रंग के कपड़े भेंट करें. श्रृंगार की सामग्रियां, पठन-पाठन की वस्तुएं भी दें. कन्याओं को मिठाई दें.


धनु राशि: धनु राशि के जातक कन्या पूजन के दिन कन्याओं के पैरों को धोएं. कन्याओं को बेसन के लड्डू, चना दाल और पीले फल प्रदान करें.  ऐसा करने से मां की कृपा बरसेगी.


मकर राशि: मकर राशि के जातक महा अष्टमी के दिन  कुंवारी कन्याओं को घर बुलाएं और उन्हें  बादाम, काजू, मेवे, काजू कतली मिठाई इत्यादि भेंट करें. 


कुंभ राशि: कुंभ राशि के लोग अष्टमी के दिन कुंवारी कन्याओं को सूजी के हलवे, अमरूद, पपीते इत्यादि फल अर्पित करें.  ऐसा करने से  मां महागौरी का विशेष आशीर्वाद मिलेगा.


मीन राशि: मीन राशि के लोग कन्या पूजन के दिन कन्याओं को चावल की खीर खिलाएं.  कन्याओं को इस दिन सफेद  वस्तुओं का उपहार प्रदान करें.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


लौंग-कपूर का धुआं उड़ा देगा जिंदगी की सारी परेशानी 


 


Watch: 19 अक्टूबर को बुध बदलेंगे अपनी चाल, ये तीन राशि वाले होंगे मालामाल