Shri Krishna Janmashtami: इस जन्माष्टमी पर कितने साल के हो जाएंगे भगवान श्रीकृष्ण, जानें मथुरा में क्या तैयारियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2377714

Shri Krishna Janmashtami: इस जन्माष्टमी पर कितने साल के हो जाएंगे भगवान श्रीकृष्ण, जानें मथुरा में क्या तैयारियां

Mathura News: श्री कृष्ण जन्माष्टमी का इंतजार पूरे भारत में रहता है. पर क्या आप जानते हैं कि इस भाद्र पक्ष की अष्टमी के दिन भगवान कृष्ण कितने साल के हो जाएंगे. 26 अगस्त को ब्रज के साथ साथ पूरे देश और विदेशों में ... पढ़िए पूरी खबर ...

Shri Krishna Janmashtami

Shri Krishna Janmashtami: श्री कृष्ण जन्माष्टमी का इंतजार पूरे भारत में रहता है. पर क्या आप जानते हैं कि इस भाद्र पक्ष की अष्टमी के दिन भगवान कृष्ण कितने साल के हो जाएंगे. 26 अगस्त को ब्रज के साथ साथ पूरे देश और विदेशों में पूरे धूमधाम के साथ मनाई जाएगी. उत्तर प्रदेश के ब्रज तीर्थ विकास परिषद के पंड़ितों ने गणना करने के बाद बताया है कि इस भाद्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण 5251 साल के हो जाएंगे. इस गणना के बाद प्रशासन ने भी इसको मान्यता दे दी है. 

कंस के कारागार में हुआ था जन्म
ज्योतिषाचार्य कामेश्वर चतुर्वेदी के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में आधी रात में मथुरा स्थित कंस के कारागार में अवतरित हुए थे. भहवान श्रीकृष्ण के अवतरित होने के समय लग्न वृषभ के साथ रोहिणी नक्षत्र उच्च राशि का चंद्रमा थे. वहीं वृंदावन के आचार्य श्रीवत्स गोस्वामी ने बताया कि भगवान की कोई आयु नहीं होती है. लेकिन भक्तों के प्रेम और आस्था के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण की आयु इस जन्माष्टमी पर 5251 साल हो जाएगी. 

अध्ययन के साथ हुई है गणना
भगवान श्रीकृष्ण की आयु की गणना करवाने वाले उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उच्चाधिकारी ने बताया कि श्रीकृष्ण की आयु की गई गणना के लिए अच्छे से अध्ययन के साथ पंड़ितों से भी गणना करवाई गई है. गणना और अध्ययन श्रीमदभागवत एवं धर्म ग्रंथों में दी गई जानकारी के अनुसार किया गया है. इसके बाद ही सबका बताया गया है कि इस साल की जन्माष्टमी पर प्रभु श्रीकृष्ण की उम्र 5251 साल हो जाएगी. वहीं शासन ने इस विशेष आयोजन के लिए बजट जारी करने के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है. 

यह भी पढ़ें - UP के इस जिले को 1200 साल से भगवान कल्कि के अवतार का है इंतजार, जानें पूरा इतिहास

यह भी पढ़ें - धरती चीरकर प्रकट हुए महादेव, सावन में लगता है तांबेश्वर मंदिर में भक्तों का मेला

Trending news