Kundarki Assembly Seat: यूपी में विधानसभा उपचुनाव की नौ विधानसभा सीटों के लिए नामांकन 18 अक्टूबर से शुरू हो गए. उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव (By-elections) को लेकर बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने मुरादाबाद (Moradabad) की कुंदरकी विधानसभा सीट (Kundarki Assembly Seat) पर अपने कैंडीडेट का ऐलान कर दिया है. बीएसपी ने इस सीट से रिफाकत उल्लाह खान को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है. बता दें कि चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया था, जिन पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं मझवां से सपा प्रत्याशी ज्योति बिंद, सपा ने पूर्व सांसद की बेटी को उपचुनाव में उतारा, दिलचस्प होगी जंग


यूपी में इन सीटों पर होना है चुनाव
यूपी की बात करें तो जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना था, उनमें मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं. हालांकि अभी सिर्फ 9 सीटों पर उपचुनाव घोषित हुए हैं. मिल्कीपुर सीट पर अभी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. मिल्कीपुर सीट पर अभी चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. कारण, यहां पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ ने 2022 आम चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है. ये याचिका 2022 विधानसभा चुनाव में हारने के बाद गोरखनाथ बाबा ने सपा के अवधेश प्रसाद के चुनाव जीतने को लेकर दायर की थी, जो कोर्ट में लंबित है.


कांग्रेस विधानसभा उपचुनाव में उतार सकती है महिला प्रत्याशी 
इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस के खाते में आई 2 सीटें अलीगढ़ की खैर व गाजियाबाद विधानसभा सीट पर प्रत्याशी चयन की कवायद में कांग्रेस जुटी है. खैर से चारु कैन व गाजियाबाद से डॉली शर्मा को टिकट मिल सकता है. पिछले चुनाव में बसपा से चारु कैन 65302 वोट पाकर दूसरे नंबर पर थीं. चारु हाल ही में बसपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस में  शामिल हुई थी. डॉली शर्मा गाजियाबाद सीट से 2022 में रह चुकी है कांग्रेस की प्रत्याशी. प्रियंका गांधी के लड़की हूं लड़ सकती हूं व महिला आरक्षण के नारे के तहत दोनों सीटों पर उतारी जा सकती हैं महिला प्रत्याशी. हालांकि कांग्रेस ने 10 में से 5 सीटों पर इच्छा की थी जाहिर लेकिन खाते में आईं सिर्फ 2 सीट.



उत्तर प्रदेश के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और UP Politics News सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर