कहीं रात का पानी पीना तो नहीं बढ़ा रहा आपका मोटापा, सोने से पहले जान लें ये 5 बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1814554

कहीं रात का पानी पीना तो नहीं बढ़ा रहा आपका मोटापा, सोने से पहले जान लें ये 5 बातें

Drinking Water Before Bed : शरीर में पानी की कमी कई समस्‍याएं पैदा कर सकती है. ऐसे में लोग जब मन में आया पानी पीना शुरू कर देते हैं. इसके बाद भी लोग बीमार पड़ जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि लोग पानी तो पीते हैं लेकिन गलत समय पर. गलत समय पर पानी पीने से सेहत खराब हो सकती है. 

फाइल फोटो

Drinking Water Before Bed : सेहतमंद रहने के लिए ठीक खानपान के साथ-साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. शरीर में पानी की कमी कई समस्‍याएं पैदा कर सकती है. ऐसे में लोग जब मन में आया पानी पीना शुरू कर देते हैं. इसके बाद भी लोग बीमार पड़ जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि लोग पानी तो पीते हैं लेकिन गलत समय पर. गलत समय पर पानी पीने से सेहत खराब हो सकती है. तो आइये जानते हैं पानी पीने का सही समय क्‍या है. 

गलत समय में पानी पीना हानिकारक 
बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए. वहीं, रात में सोने से पहले पानी पीना चाहिए. अधिकांश लोग ऐसा करते भी हैं. वहीं, आयुर्वेद की मानें तो पानी पीना एक नियत प्रक्रिया है और अगर सही समय पर पानी न पिया जाए तो शरीर के लिए कई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. 

सही समय पर पानी पीना अमृत समान 
आयुर्वेद के मुताबिक, हर चीज का एक समय होता है फिर चाहे वह खाने का हो या फिर पीने का. यही वजह है कि सही समय पर चीजों का सेवन करने से उसका स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलता है. ठीक इसी तरह पानी भी है. अगर हम सही समय पर पानी का सेवन करते हैं तो ये अमृत के समान हो जाता है और गलत समय पर पानी पीते हैं तो शरीर के लिए दिक्कत पैदा हो सकती है. 

ये है सही पानी पीने का समय 
जानकारी के मुताबिक, रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना सेहत के लिए ठीक बताया गया है. हालांकि, सही समय पर पीना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने से ठीक पहले पानी पीना आपकी नींद के चक्र को बिगाड़ सकता है. साथ ही पानी पीने से आपको रात में कई बार बाथरूम जाना पड़ सकता है. अगर सोने से पहले आप बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं तो शरीर उसका उपयोग नहीं कर पाता और फैट बढ़ जाता है.   

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Agra: शिवमंदिर में हुआ बड़ा हादसा, भरभरा कर गिरी मंदिर की छत, मलबे में दबे दर्शनार्थी

Trending news